Tech GyaanTech Gyan

आखिर अंबानी के दिमाग में कैसे आया था Jio का प्लान, 7 साल पहले हुआ था ऐसा

jio untold story
nn
loading...

रिलायंस जियो के आने के बाद से टेलीकॉम मार्केट की पूरी तस्वीर बदल गई है। डाटा सस्ता हो गया। कॉलिंग फ्री हो गई। कई यूजर्स के मन में ये सवाल भी है कि आखिर Jio को शुरू करने का आइडिया अंबानी फैमिली में से किस का था? इसका खुलासा खुद मुकेश अंबानी ने एक इवेंट में किया है। हम बता रहे हैं आखिर जियो को शुरू करने का प्लान कैसे उनके मन में आया।

7 साल पहले ईशा ने कही थी ये बात

जियो को शुरू करने के पीछे एक ऐसी बात थी जो 7 साल पहले 2011 में ईशा अंबानी ने पापा मुकेश अंबानी से कही थी। वे उस समय येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती थी और कुछ समय के लिए इंडिया आईं थीं। उसी दौरान वे कुछ कोर्स वर्क ऑनलाइन सबमिट करना चाहती थी लेकिन घर में इंटरनेट की स्पीड काफी धीमी थी। जिससे वे परेशान हो गईं थी। ईशा स्लो इंटरनेट स्पीड की बात पिता से कही थी। बस यहीं से इंटरनेट स्पीड की बात मुकेश अंबानी के दिमाग में आ गई थी।

आकाश ने कही थी ये बात
मुकेश अंबानी ने इवेंट में बताया था कि, डेड पुराने टाइम में टेलीकॉम का मतलब सिर्फ वॉइस था। लोग सिर्फ एक-दूसरे से बात करने के लिए पैसा खर्च करते थे लेकिन आज के नए वर्ल्ड में सबकुछ डिजिटल है। इसमें बातों के अलावा और भी बहुत सारे काम इंटरनेट से किए जा सकते हैं। अंबानी का मानना है कि 2019 तक 4G नेटकर्व के मामले में इंडिया लीडर होगा। वहीं 2028 तक इंडिया दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगी।

दोनों जियो में डायरेक्टर हैं

  •  मुकेश अंबानी के बेटे आकाश और बेटी ईशा अंबानी रिलायंस जियो के डायरेक्टर हैं। दोनों की ही उम्र 25 साल है। रिलायंस की AGM में मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो यंगस्टर्स की कंपनी है। कंपनी में इम्प्लॉइज की एवरेज एज 32 साल है।
  •  सितंबर 2016 में 39वीं AGM में मुकेश अंबानी ने 4 जी सर्विस रिलायंस Jio लॉन्च किया। इसी के साथ अंबानी ने बेटी ईशा और बेटे अक्षय को दुनिया के सामने इंट्रोड्यूस किया। उन्होंने बताया था कि कंपनी के इस प्रोजेक्ट के लिए ईशा और आकाश ने काफी मेहनत की है।
  • अक्टूबर 2014 में ईशा और आकाश को जियो बोर्ड मेंबर का हिस्सा बनाया गया था। तब से ये दोनों जियो के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि मुकेश अंबानी के तीन बच्चे हैं। ईशा और आकाश जुड़वा हैं। तीसरा बेटा अनंत फिलहाल पढ़ाई कर रहे हैं।

अमेरिका में जॉब कर चुकी हैं ईशा

  •  ईशा अंबानी रिलायंस जियो की प्रोजेक्ट हेड-डायरेक्टर हैं। इसके साथ ही वे रिलायंस की टेलिकॉम और रिटेल कंपनियों में डायरेक्टर हैं। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में रिलायंस रिटेल के अंतर्गत ही एजीओ फैशन पोर्टल को लॉन्च किया गया था।
  •  बता दें कि रिलायंस ज्वाइन करने से पहले वो अमेरिका में ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म मैकिंसे में काम कर चुकी हैं। ईशा ने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रैजुएशन किया है। ईशा को पियानो बजाना बेहद पसंद है।
  •  आकाश अंबानी भी रिलायंस जियो की प्रोजेक्ट हेड-डायरेक्टर हैं। वे रिलायंस रिटेल बोर्ड में मेंबर भी हैं। उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकॉनोमिक्स में ग्रैजुएशन किया है। उन्हें महंगी कारों का शौक है।

loading...

Leave a Reply