HimachalJobs

कंप्यूटर शिक्षकों के 1191 पद भरेगा शिक्षा विभाग, 18 तक कर सकते हैं आवेदन

nn
कंप्यूटर शिक्षकों के 1191 पद भरेगा शिक्षा विभाग, 18 तक कर सकते हैं आवेदन 
प्रदेश सरकार पीजीटी इनफारमेशन प्रेक्टिस (आईपी) के 1191 भरने जा रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग इन पदों को भर रहा है। इन पदों को अनुबंध आधार पर भरा जाएगा और इस दौरान उन्हें 14500 रुपए मासिक मिलेंगे। इन पदों के लिए पात्र उम्मीदवार 11 सिंतबर से 18 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 
जनजातीय इलाकों के लिए अंतिम तिथि 20 सितंबर रखी गई है। इन पदों के लिए आवेदन करने को विभाग ने एक फार्मेट तैयार किया है और यह फार्मेट विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस पर 11 सितंबर से 18 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक पंजीकरण करवा सकते हैं।
विभाग के मुताबिक तय तिथि के बाद पंजीकरण नहीं होगा। विभाग ने इन 1191 पदों में से सामान्य श्रेणी के लिए 508 पद रखे हैं। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है। शिक्षा विभाग में जो पहले से कार्यरत हैं, उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इन पदों के लिए कंप्यूटर में बी.ई., बी.टैक. और इससे संबद्ध डिग्री की शैक्षणिक योग्यता रखी है। 
हिमाचली ख़बर
इसके अलावा किसी भी विषय में बी. ई, बी.टैक के साथ-साथ कंप्यूटर साइंस, टेक्नोलाजी, एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा धारक भी इसके लिए पात्र होंगे। इसके साथ-साथ वे भी पात्र होंगे, जिन्होंने एमएससी (कंप्यूटर साइंस), आईटी, या एमसीए की डिग्री हासिल की हो। पीजी (गणित, फिजिक्स) करने वाले उम्मीदवार, जिन्होंने कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्मोला किया है, वे भी इसके पात्र हैं। इसके अलावा डोएक से बी और सी लैवल कोर्स करने वाले इसके पात्र होंगे। विभाग ने इसमें एक शर्त अनुभव की भी लगाई है। पांच या इससे अधिक वर्ष तक कंप्यूटर शिक्षक के रूप में कार्य करने वाले शिक्षक ही इसके लिए पात्र होंगे।

Leave a Reply