Health

कपूर करता है त्वचा से जुड़ी 5 बीमारी को दूर

nn

कपूर करता है त्वचा से जुड़ी 5 बीमारी को दूर

नंबर 1 जख्म और जली हुई त्वचा हल्के जख्म और घाव के ऊपर हम लोग कपूर का इस्तेमाल उसके इलाज करने के लिए कर सकते है। कपूर चोट के निशान को भी कम करने की क्षमता रखता है। क्योंकि कपूर हमारे तंत्रिका को उत्तेजित करने का काम करता है। और जो हमारी त्वचा को ठंडक मिल जाती है। सबसे पहले आप एक कप नारियल तेल के अंदर 2 क्यूब कपूर को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर दीजिए और इसे उस प्रभावित जगह के ऊपर लगा लीजिए. आपको 1 दिन के अंदर दो बार कर लेना चाहिए.

नंबर 2 जोड़ों के दर्द से राहत सबसे पहले आप हल्के और गुनगुने तिल के तेल के अंदर कपूर की टिकिया को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए अब इस मिश्रण से उस प्रभावित जगह पर मसाज कीजिए इससे आपके जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में मदद मिलेगी.

नंबर 3 बालों को मजबूती प्रदान करता है। हमारे बालों को झड़ने और डेंड्रफ को रोकने के लिए नारियल के तेल के अंदर कपूर को डालकर एक अच्छे से मिश्रण तैयार कर लीजिए अब आप यहाँ मिश्रण से अपने बालों को अच्छी तरीके से मालिश करना शुरू कर दीजिए वैसे भी नारियल का तेल हमारे बालों को झड़ने और डंडे को रोकने में कारगर साबित होता है।
नंबर 4 मुहांसे से छुटकारा कपूर ऑयली स्किन में होने वाले मुंहासों को खत्म करने के लिए काफी कारगर होता है। सबसे पहले आप टी ट्री ऑयल ले लीजिए और इसके साथ कपूर के तेल को लेकर बराबर मात्रा में एक मिश्रण तैयार कीजिए इस मिश्रण को किसी की रुई की मदद से अपने उस प्रभावित स्थान पर लगाइए. ऐसा आपको रात को सोने से पहले करना है। और सुबह के समय आप हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए.

नंबर 5 त्वचा की खुजली  सबसे पहले आप एक कप नारियल तेल के अंदर एक कपूर की टक्कर मिलाकर एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण को उस प्रभावित स्थान पर लगा लीजिए इससे आपको त्वचा में खुजली से छुटकारा मिल जाएगा कपूर का तेल हमारी त्वचा के रोम छिद्र के अंदर अवशोषित होकर इसकी इन इरिटेशन से हमें तुरंत राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

Leave a Reply