Health

क्या आप जानते है HAIR FALL की वज़ह

nn
loading...

ऐसे बचाव करें Hair Fall से Hair Fall Treatment

Hair Fall -: बालों की झड़ने की समस्या को हमें नज़रअंदाज़ नही करना चाहिए । कंघी करते वक़्त, नहाते वक़्त बालों का गिरना एक निराशा की बात  हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए हम जितने भी उपाय कर लें फिर भी जड़ से यह समस्या नहीं जाती हैं । कई बार बालों को पूरा पोषण ना मिलने के कारण बालों के फॉलिकल्स ब्लॉक होने के  कारण बाल झड़ना शुरू जाते हैं । अगर ऐसे में बालों सही देखभाल ना की जाये तो गंजेपन की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए हर कोई अपने बालों को सुंदर और घना बनाना चाहता हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए शैम्पू और कंडीशनर के अलावा कुछ घरेलु उपायें भी करें Hair Fall Treatment

Reason of Hair Fall 

कभी आपने सोचा है की बाल क्यों झड़ते हैं, बालों  के गिरने और झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिन्हें एलोपेसिया भी कहा जाता हैं । पुरुषों और महिलाओं में उम्र के साथ- साथ बालों की मोटाई घटने लग पड़ती हैं।

Hair Fall Treatment

बालों का पतला होना प्राकृतिक प्रक्रिया हैं जिसे इन्वाज़लयूशनल एलोपेसिया कहते हैं । ऐसा तब होता हैं जब अधिक मात्रा में बालों के रोमकूप रेस्टिंग फेज़ में होते हैं और ग्रोथ फेज़ कम हो जाता हैं। इन सब के साथ- साथ और भी कई कारण हैं जिसके चलते हमारे बाल झड़ते हैं ।

तनाव : दिन भर काम करने से व्यस्त रहने से हम अपने एनर्जी खो देते हैं और तनाव को बढ़ावा देते हैं । कई ऐसी बीमारियां है जैसे दिल का दौरा पड़ना, सिरदर्द होना यह सब तनाव के कारण ही होती हैं। तनाव बालों के  झड़ने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार तो नही है लेकिन बाल झड़ने का एक कारण जरूर हैं ।

loading…

ड्रायर का प्रयोग : हमें अपने गीले बालों को सुखाने के लिए एक  ड्रायर का प्रयोग एक अच्छा साधन लगता हैं लेकिन कई बार यह सब बालों के झड़ने में अपना योगदान भी कर सकते हैं । बालों को सीधा करना, कर्लिंग करने बाले उपकरण और साथ ही अगर आपकी कंघी अच्छी न हो तो वो भी बालों के गिरने का एक कारण बन सकती हैं ।

हार्मोन परिवर्तन : हार्मोन परिवर्तन भी बालों के झड़ने का कारण होता हैं, विशेष रूप से गर्भावस्था और प्रसव के दौरान हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव भी व्यापक बालों के झड़ने के लिए योगदान कर सकते हैं।

कैमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग : आजकल  मार्किट  में  नए-नए शैम्पू ,कंडीशनर और तेल आ रहें हैं उन्हें हम अपने बालों को सीधे और नरम करने के लिए इस्तेमाल में लाते हैं । आज ज्यादातर कॉस्मेटिक उत्पादों के कारण ही बाल कमजोर होते हैं, झड़ने लग जाते हैं क्योंकि इनमें हानिकारक रसायन होते हैं। हमें कैमिकल से बने उत्पादों से दूर रहना चाहिए ।

ये भी पढ़े – त्वचा को fresh रखने के आसान टिप्स Tips for fresh skin
दवाइयों का सेवन : ढ़ेर सारी दवाइयां खाना या किसी तरह की कोई थैरपी हमारे बालों को नुकसान दे सकती हैं। इससे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं और यहाँ तक की इंसान गंजा भी हो सकता हैं।

पूरी नींद ना लेना : आपकी नींद पूरी नहीं हुई हैं इन सबका पता आपकी आंखो से चल जाता हैं और नींद पूरी न होने से सिर दर्द होने लग पड़ता हैं और आप एक तनाव सा महसूस करने लगते हैं। अनिद्रा, narcolepsy और अन्य  विकार आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं जिससे आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं ।

Leave a Reply