Himachal

चार साल तक मृत व्यक्ति की पेंशन लेता रहा शातिर, लगाया इतने लाख का चूना

fraud-una
nn
loading...

मृत व्यक्ति के नाम से एक शातिर 4 साल से पेंशन लेकर सरकार को चूना लगाता रहा। जब तक जिला कोषागार को ठगी का पता चला तब तक वह 4, 76, 418 रुपयों की चपत लगा चुका था।  मृत व्यक्ति जग्गननाथ राजभवन में कर्मचारी के तौर पर कार्यरत थे। साल  2014 अप्रैल महीने में इनकी मौत हो गई थी। इसके बाद शातिर मृत व्यक्ति का जिला कोषा विभाग में जीवन प्रमाण पत्र देता रहा और उनके नाम पर  पेंशन लेता रहा।

शातिर पेंशन निकलवाने के लिए पिछले दो साल से पटवारी से जीवन प्रमाण पत्र का सत्यापन करवाता रहा और पेंशन निकालता रहा। पुलिस के मुताबिक, तीसरी बार जब शातिर पेंशन के लिए मृत व्यक्ति का जीवन प्रमाण पत्र सत्यापन करने के लिए जिला कोषागार पहुंचा तो उसका पर्दाफाश हो गया।

ऐसे सामने आया पूरा मामला

सदर पुलिस थाने में शिकायतकर्ता जिला कोषाधिकारी जगदीश शर्मा ने कहा कि शुक्रवार को एक शख्स उनके कार्यालय आया और कहा कि मैं जग्गन नाथ हूं, मेरे जीवन प्रमाण पत्र का सत्यापन करें। उसकी बात सुनकर शक हुआ और उससे उसका आधार कार्ड और पैन कार्ड मांगा।

इस पर शातिर ने कहा कि मैं अभी लाकर देता हूं। जैसे ही शातिर कागजात लेने कार्यालय से बाहर गया शर्मा ने जग्गननाथ की पेंशन की फाइल निकाली, इसमें किसी और की फोटो लगी थी। इसके बाद राजभवन फोन किया जहां जग्गननाथ कार्यरत थे।

राजभवन से पता चला कि इनकी मौत 20 अप्रैल 2014 को हो चुकी है। कागजात लेने गया शातिर वापस नहीं आया। इस पर पुलिस थाना में उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

Leave a Reply