ajab gazab

दुनियाभर में है जापान के इन ‘चौकोर’ तरबूजों की मांग, कीमत उड़ा देगी होश

nn
तोक्यो: जापान में एक से बढ़कर एक प्रयोग होते रहते हैं। एक जमाना था जब जापान के इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स पूरी दुनिया में तहलका मचा रहे थे। हालांकि हाल ही में यह देश अपने चौकोर तरबूजों को लेकर चर्चा में आया है। जी हां, जापान में एक खास तकनीक से चौकोर तरबूज उगाए जा रहे हैं। इन तरबूजों की लोकप्रियता का आलम अब यह है कि एक-एक तरबूज की कीमत हजारों में जा रही है।

रिपोर्टर्स के मुताबिक, आमतौर पर ये तरबूज 100 डॉलर (लगभग 6,500 रुपये) से लेकर 400 डॉलर (लगभग 26,000 रुपये) तक में बिक रहे हैं। यही नहीं, कुछ तरबूजों की कीमत तो इससे भी कहीं ज्यादा है। इन्हें अब एक लग्जरी आइटम के तौर पर देखा जा रहा है। 

himachali khabar ajab gazab
इन तरबूजों के दीवाने सिर्फ जापान में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैले हैं। कनाडा से लेकर रूस तक इन तरबूजों की काफी डिमांड है। रूस में तो एक ऐसा ही तरबूज 860 डॉलर (लगभग 56,000 रुपये) में बेचा गया था।

जापान के सेम्बिक्या स्टोर को ऐसे तरबूज उगाने में महारत हासिल है। यह स्टोर न सिर्फ चौकोर बल्कि दिल के आकार समेत कई अन्य तरह के तरबूज उगाता है। यही नहीं, सेम्बिक्या में तरह-तरह के अंगूरऔर स्ट्रॉबेरी भी पैदा किए जाते हैं। यह स्टोर 1834 में खुला था और फिलहाल जापान का सबसे पुराना ग्रीनग्रॉसर (सब्जियों की दुकान) है। इस स्टोर ने काफी महंगे डिजाइनर तरबूज उगाए हैं। कहा जाता है कि इसका एक तरबूज तो 20,000 पाउंड (लगभग 16 लाख 50 हजार रुपये) में बिका था।

Leave a Reply