DharmashalaHimachalKangra

देश में इलेक्ट्रिक बस चलाने वाला पहला राज्य बना हिमाचल

nn
loading...
हिमाचल प्रदेश देश में इलेक्ट्रिक बस चलाने वाला पहला राज्य बन गया है। हिमाचल पथ परिवहन निगम का बेड़ा सबसे लेटेस्ट बन गया है। यह दावा परिवहन मंत्री जीएस बाली ने वीरवार को कुल्लू से रोहतांग के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा को हरी झंडी दिखाने के बाद किया। कहा कि कुल्लू व मनाली में आठ सीटर इलेक्ट्रिक कार भी चलाई जाएगी।


कुल्लू के बस अड्डा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि इलेक्ट्रिक बस को लेकर पॉलिसी लाई जाएगी। जिसमें रूट समेत अन्य चीजें तय की जाएगी। इलेक्ट्रिक बस को हिम तरंग नाम दिया गया है।
himachali khabar

समर सीजन में यह बसें रोहतांग के लिए जाएंगी। जबकि ऑफ सीजन में यह बसें भुंतर एयरपोर्ट से कुल्लू-मनाली के लिए चलेगी। इस बस सेवा को बढ़ाते हुए मंडी व मणिकर्ण भी किया जाएगा। एक बार चार्जिंग के बाद यह बस 150 से 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

विभिन्न रूटों पर सामान्य किराये पर चलेंगी 16 लग्जरी बसें

कहा कि 16 नई लग्जरी बसें सामान्य किराये पर विभिन्न रूटों पर चलाई जाएगी। इनमें वोल्वो बस जैसी सुविधा होगी। उन्होंने पत्रकारवार्ता के दौरान कुल्लू को दस नई इलेक्ट्रिक बसें देने की घोषणा की। कहा कि आगामी सप्ताह में वह बाबा बड़ोह, निरमंड, ठियोग, स्वारघाट, वर्कशॉप नगरोटा बगवां बस स्टैंड का उद्घाटन करने जा रहे हैं।


नए बनने जा रहे सभी बस स्टैंड एसी, सोलर लाइट्स, स्वच्छ पानी समेत सीसीटीवी से लेस होंगे। इनमें महिला व पुरूष के अलग-अलग वेटिंग रूम होगा। बाकायदा फीडिंग रूम भी होंगे। वेटिंग रूम में भी एसी की सुविधा प्रदान की जाएगी। कहा कि पीपीपी मोड में कुल्लू, धर्मशाला, ऊना, हमीरपुर के बस स्टैंड बनेंगे। इनका निर्माण कार्य एक साल में पूरा होगा।

इस दौरान विधायक महेश्वर सिंह, प्रदेश सचिव अरूण शर्मा, प्रदेश महासचिव सुंदर सिंह, जिला अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, डीसी युनूस, एसपी शालिनी अग्निहोत्री समेत अन्य मौजूद रहे।

आधी-अधूरी तैयारी के साथ रवाना की इलेक्ट्रिक बस

देश में हिमाचल इलेक्ट्रिक बस चलाने वाला पहला राज्य बनने के चक्कर में वीरवार को परिवहन मंत्री जीएस बाली ने आधे-अधूरी तैयारी के साथ ही इलेक्ट्रिक बस को रवाना किया। इलेक्ट्रिक बस के लिए किराया, समयसारिणी समेत अन्य चीजें अभी तक तय नहीं हो पाई हैं।

जबकि बस से संबंधित कुछ आवश्यक दस्तावेज भी अभी पूरे नहीं है। इस संबंध में आरएम कुल्लू योगराज ने बताया कि इलेक्ट्रिक बस के लिए किराया व समयसारिणी तय की जा रही है। एक-दो दिनों में इलेक्ट्रिक बस के कुछ आवश्यक दस्तावेज बंगलुरू से यहां पहुंच जाएंगे।

इलेक्ट्रिक कार का होगा फिक्स किराया
परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि कुल्लू और मनाली में आठ सीटर इलेक्ट्रिक कार चलाई जाएगी। इनमें किराया फिक्स रखा जाएगा। कार कुल्लू-मनाली की गलियों में गुजर सकेगी। इनका किराया 10, 15, 20 रुपये रखा जाएगा।

कहा कि नई लग्जरी बसों में मान्यता प्राप्त पत्रकार को निशुल्क सफर की सुविधा होगी। वहीं, ऑनलाइन बुकिंग में भी प्रेस के लिए विकल्प रखा जाएगा।

loading...

Leave a Reply