Kangra

दो करोड़ बोतल दारू गटकेगा कांगड़ा, हर व्यक्ति के हिस्से डेढ़ बोतल

nn
loading...
दो करोड़ बोतल दारू गटकेगा कांगड़ा, हर व्यक्ति के हिस्से डेढ़ बोतल – एक तरफ नशे के खिलाफ बड़े-बड़े अभियान चलाए जा रहें तो दूसरी और शराब की खपत लगातार बढ़ रही है। अकेले कांगड़ा जिला में ही दो करोड़ शराब की बोतलें बिक रही हैं। प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में हर साल शराब का कोटा बढ़ने से इस वर्ष का कोटा दो करोड़ बोतल के करीब पहुंच गया है।  


पंद्रह लाख की आबादी वाले जिला में रोजाना हर व्यक्ति के हिस्से करीब ढेड़ बोतल शराब आ रही है। यह तो सरकारी व वैध रूप से ठेकों पर बिकने वाली शराब के आंकड़े हैं। इसके अलावा अवैध रूप से भी कांगड़ा जिला में हजारों लीटर शराब पंजाब सहित अन्य पड़ोसी राज्यों से पहुंच रही है। कुछ समय पूर्व ही विभाग ने करीब एक दर्जन से अधिक अवैध शराब के ट्रक कब्जे में लिए थे, जिसमें नामी कंपनियों की शराब बंद पेटियों में पंजाब से कांगड़ा पहुंच गई थी।  इतना ही नहीं, आए दिन पुलिस नूरपुर सहित जिला के विभिन्न भागों में अवैध शराब की भठ्ठियों में शराब नष्ट करती है।  





कांगड़ा जिला के नूरपुर जोन में ही 54 लाख शराब की बोतलें इस साल बिकेंगी, जबकि जिला के अन्य उपमंडलों में ढेड़ करोड़ बोतलों की ब्रिकी होगी। पंद्रह लाख जनसंख्या वाले जिला में इतनी अधिक शराब की सप्लाई पहुंचने से नशे का करोबार आसमान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी ठेके खोलने को मंजूरी दे दी है, जिसके कारण शराब की अधिक खपत बढ़ेगी।  कांगड़ा जिला में शराब की इतनी अधिक मात्रा में होने वाली ब्रिकी पर विधानसभा जन प्रशासन समिति के अध्यक्ष राकेश पठानिया ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि सरकार से इस मसले पर पुरजोर मांग की जाएगी कि जिला में शराब की सप्लाई कम की जाए।

नूरपुर में होम डिलीवरी, 20 रुपए की मछली संग क्वार्टर

विधायक राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर में शराब की होम डिलीवरी तक शुरू हो गई है। शराब का अवैध कारोबार करने वाले अब 20 रुपए की मछली सहित एक क्वार्टर शराब घर तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नूरपुर उपमंडल में नशे को रोकने के लिए बद्दी की तर्ज पर एसपी नूरपुर की तैनाती की जाए।
News Source – Divya Himachal

loading...