DharmashalaHimachalKangra

धर्मशाला जेल के कैदियों ने जताई पढ़ाई करने की इच्छा

jail
nn
loading...

धर्मशाला जेल के कैदियों ने जताई पढ़ाई करने की इच्छा : जिला कारागार धर्मशाला में बंद कैदी जेल में रह कर ही अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाएंगे। कैदियों की पढ़ाई के लिए धर्मशाला जेल में ही इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) का केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस सेंटर से जहां कैदी अपनी आगे की पढ़ाई कर पाएंगे, वहीं परीक्षाएं भी जेल में ही आयोजित की जाएंगी। इससे पूर्व भी करीब पांच साल पहले धर्मशाला जेल में कैदियों की पढ़ाई के लिए इग्नू का सेंटर स्थापित किया गया था, लेकिन कुछ समय बाद वह बंद हो गया था। इस दौरान एक दर्जन से अधिक कैदियों ने बीपीए, बीए, बीकॉम सहित अन्य संकाय में पढ़ाई की थी। जिला कारागार में सजा काट रहे कुछ कैदियों ने जेल प्रशासन के समक्ष पढ़ाई की इच्छा जाहिर की है। इसे लेकर जेल प्रशासन ने इग्नू स्टडी सेंटर धर्मशाला से संपर्क किया है। उधर, जिला कारागार धर्मशाला उप अधीक्षक विनोद चंबियाल ने बताया कि कैदियों की पढ़ाई के लिए इग्नू धर्मशाला स्टडी सेंटर से संपर्क किया गया है। जेल में करीब 30 से 35 कैदियों की एडमिशन हो सकती है।

इग्नू कैदियों को देता है मुफ्त शिक्षा

जेल में बंद कैदियों की पढ़ाई में इग्नू सहायता करता है। इसके लिए इग्नू कैदियों से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं लेता। कैदियों के लिए इग्नू से किसी भी विषय में मुफ्त पढ़ाई करवाई जाती है।

कोट जेल में शीघ्र होगी कांउसलिंग : बंटा  जेल में कैदियों की पढ़ाई के लिए शीघ्र ही उनकी काउंसलिंग की जाएगी। उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए विभिन्न विषयों में प्रवेश दिया जाएगा।

Leave a Reply