Monday, April 22, 2019
Ajab Gazab

ब्लाऊज के बारे में एक रोचक तथ्य, जो शायद आप नही जानते

loading...
लड़के और लड़कियों दोनों में सबसे पहले ध्यान आकर्षित करती है तो वो है उनकी शर्ट या फिर ब्लाऊज़। जब हम इनकी बनावट और सिलाई पर धयन देता है तो हमें कई छोटी छोटी अचंभित करने वाली बातों पता चलता है। हम अपनी टेंसन भरी लाइफ में इन पर ध्यान नही देते है और न ही इन्हें जानने की कोशिश करते है।
अक्सर हम यह जानकार हैरान होते है कि लड़कों की शर्ट के बटन दायीं ओर होते हैं लेकिन वहीं महिलाओं के ब्लाऊज़ या फिर शर्ट के बटन बायीं और होते है। लेकिन यह जानने की कौशिश नही करते है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। महिला और पुरूषों के शर्ट की बटनों की दिशा क्यों बदली होती हैं और यह कई जमानों यानि 1850 से चला आ रहा है।
# बच्चे को दूध पिलाना: इसका पहला कारण है बच्चे को दूध पिलाना। जो महिला सीधा हाथ इस्तेमाल करती हैं वह अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए बायें हाथ में पकड़ती है और उस वक्त वह सीधे हाथ से बटन खोलती है तो बटन बांयी ओर है तो इससे बटन खोलने में असानी होती है।
# ब्लाऊज नौकरानियां द्धारा पहनाना: शाही और बड़े-बड़े घरो की औरतें होती थी वह स्वयं ब्लाऊज़ नहीं पहनती थी उन्हे ब्लाऊज उनकी नौकरानियां पहनाया करती थी। यह बहुत पुराना रिवाज है। इसलिए नौकरानियां उनके सामने खड़ी होकर ब्लाउज पहनाती थी इसलिए बायीं और बटन होने के कारण उन्हे बंद करने में काफी असानी होती थी।
इन्हें भी जरुर पढ़ें
loading...