Himachalkullu

भरी सर्दी में भी बूंद-बूंद का तरसे ग्रामीण, 3 KM दूर घोड़ों से ढो रहे पानी

kullu water-problem
nn

जिला कुल्लू की महाराजा कोठी की पीज पंचायज के 5 वार्ड इन दिनों पीने के पानी की किल्लत का सामना कर रहे है। हालात अब यह हो गए है कि ग्रामीण पहले घोडो को किराए पर ले रहे है और उसके बाद करीब 3 किलोमीटर दूर लाईधार नामक जगह पर जाकर पीने का पानी ढो रहे है। हालांकि यह समस्या इस साल की नहीं है। ग्रामीण पिछले कई सालों से ही पानी की समस्या से जूझ रहे है। पीज के ग्रामीण चेत राम, जय सिंह , रामदास, देवी सिंह , राम सिंह , झाबे राम, राजेश, कमलेश, कंवर सिंह , शेर सिंह चुनी लाल, गिरधारी लाल, महिलाएं विमला देवी, रेखा देवी, सुनीता देवी, ममता देवी ने बताया कि पंचायत के गांव परली सेरी, चकनाणी, शकोर, पीज व बाईंग में यह समस्या सालों से चली आ रही है।

गांव में पानी न होने के चलते सुबह व शाम के समय परिवार के समभी सदस्य पानी ढो रहे है। पानी ना होने से सबसे ज्यादा मुश्किलो महिलाओं को पेश आ रही है। घरों में खाना बनाने व नहाने के लिए भी उन्हें पहले सोचना पड रहा है। वहीं, अपने पालतू प्शुओं को भी पानी पिलाने के लिए उन्हें रोजाना कई किलोमीटर दूर ले जाना पड रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि हालांकि उन्होंने इससे पहले भी इस समस्या के बारे में प्रशासन को अवगत करवाया था और लोगों की सुविधा के लिए पानी का एक हैंडपंप खोला गया था। लेकिन सैंकडों लोगों की आबादी को ध्यान में रखते हुए उसका पानी भी कम पड रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि जल्द गांव में अन्य जगहों पर भी हैंडपंप खोला जाए ताकि पीेने के पानी की समस्या का निदान हो सके।

पीज पंचायत के प्रधान भुवनेश्वर सिंह ने बताया कि पानी की कमी के बारे में उन्होंने आईपीएच विभाग को भी अवगत करवाया है। विभाग द्वारा यहां के लिए 2 हैंडपंप सैक्शन किए है लेकिन अभी तक एक हैंडपंप नहीं निकाला गया है। ऐसे में विभाग को जल्द यहां दूसरा हैंडपंप निकालना चाहिए।

Loading...
loading...

Leave a Reply