Thursday, January 17, 2019
Ajab Gazab

भारत के गज़ब मंदिर! कहीं चढ़ती हैं वाइन तो कहीं मौजूद है चाइनीज़ काली मंदिर

loading...
भारत में कई सारे मंदिर है और उनकी अपनी अपनी खूबी है,लेकिन आपको भारत में अजीबो गरीब मंदिर भी मिल जाएंगे। इन मंदिरों के अजीब होने से भी ज्यादा आश्चर्यजनक बात है कि कहां-कहीं अजीब सी परंपरा निभाई जाती है। आइये एक नज़र डालते हैं भारत के गज़ब मंदिरों के बारे में। 

मंदिर में चढ़ाया जाता डोसा – मदुरई में स्थित अलागर भगवान विष्णु का मंदिर है।इस मंदिर का असली नाम कालास्हागर था। इस मंदिर में लोग भगवान विष्णु को डोसा चढ़ाते हैं और इस डोसे का सबसे पहले भोग भगवान विष्णु को लगाया जाता है। बाकी डोसा भगवान विष्णु के दर्शन करने आए भक्तों में प्रसाद के तौर पर बांट दिया जाता है।


चाइनीज़ काली मंदिर को चढ़ते हैं नूडल्स – ये मंदिर कोलकाता के प्रसिद्ध मंदिरों में गिना जाता है। इस मंदिर में मौजूद चाइनीज़ काली मंदिर को यूं ही चाइनीज़ काली मंदिर नहीं कहा जाता हैं ब्लकि इसके पीछे भी एक कहानी है। चाइनाटाउन के लोग इस मंदिर में काली मां की पूजा करने आते थे तब से इस मंदिर का नाम चाइनीज काली मंदिर पड़ गया। पारंपरिक मीठे की जगह यहां काली मां को नूडल्स का चढ़ावा चढ़ता है। तो इस मंदिर में जब भी माता के दर्शन करने जाएं तो नूडल्स साथ में लेकर जाएं।

शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा – अगर आपका विदेश जाने का सपना है तो इस दुरुद्वारे में जरूर जाएं। जालंधर में स्थित शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारे को लोग ‘हवाई जहाज गुरुद्वारे’ के तौर पर भी जानते हैं। दरअसल यहां आने वाले श्रद्धालु खिलौने वाले हवाई जहाज को चढ़ावे के तौर पर चढ़ाया जाता है। माना जाता है कि इस चढ़ावे को चढ़ाने से उनके वीजा अप्रूवल में परेशानी नहीं आती है और उनका विदेश जाने का सपना पूरा होता है।

दोस्तों अगर आप भी किसी ऐसे मंदिर के बारे में जानते हैं जहाँ की परम्परा अलग है तो कमेंट बॉक्स में हमे जरुर बताये।

from Blogger https://ift.tt/2NQ7BiO

इन्हें भी जरुर पढ़ें
loading...

Leave a Reply

BidVertiser