Health

भुट्टा खाने के ये फायदे सुनकर हैरान रह जाओगे आप

nn
loading...

दिल के मरीजों के लिए भी लाभदायक है भुट्टा benefits of maze

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का अपना अलग ही मजा होता है। भुट्टे से आप न केवल कई सारी टेस्‍टी डिश बना सकते हैं, बल्कि यह हेल्थ के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। benefits of maze

भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है। आइए हम आपको भुट्टे के फायदे के बारे में जानकारी देते हैं।

भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं

भुट्टा सेहत का खजाना है। भुट्टे को पोषण के हिसाब से बेहतरीन माना जाता है। पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटीनायड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। जो हमारी नजर के लिए काफी फायदेमंद होता है। भुट्टे को पकाने के बाद उसके 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं। 

पके हुए भुट्टे में फेरूलिक एसिड होता है, जो कि कैंसर जैसी बीमारी में लड़ने में बहुत मददगार होता है। मक्के में कैरोटीन होता है जिसके कारण इसका रंग पीला होता है। इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।
benefits of maze

भुट्टे के लाभ

अनीमिया से बचाये- अनीमिया की बड़ी वहज विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी होना है। भुट्टे में दोनों की भरपूर मात्रा तो होती ही है, साथ ही इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है। आयरन नयी लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में बेहद जरूरी होता है। आयरन की कमी भी अनीमिया का कारण हो सकती है।

ऊर्जा बढ़ाये- भुट्टे को स्टार्च युक्‍त सब्‍जी माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है, जो आपको शार्ट टर्म और लॉन्‍ग टर्म ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह मस्तिष्‍क और नर्वस सिस्‍टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। अधिक ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए व्‍यायाम से एक-दो घंटे पहले भुट्टे का सेवन करना चाहिए।

बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम करें- अधिक वसायुक्‍त आहार से हमारे रक्‍त में बैड कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ जाता है। इससे हमारे दिल की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है । भुट्टे में विटामिन सी, केरोटेनोइड्स और बायोफ्लेवोनॉयड काफी मात्रा में होता है, जो रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कम करके रक्‍त प्रवाह को सुचारू बनाता है।

वजन बढ़ाने में मददगार- जिन लोगों का वजन कम है, उनके लिए मक्‍का बेहद फायदेमंद होता है। कम वजन वाले लोगों को सही प्रकार से अपना वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। भुट्टे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्‍त मात्रा में होती है। तो अगर आपका वजन कम है, तो आपका मक्‍का का सेवन जरूर करना चाहिए। याद रखिए एक कप मक्‍का में 130 कैलोरी होती है।

कैंसर से बचाये- भुट्टे में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। यह कैंसर फैलाने वाले फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ते हैं और व्‍यक्ति की सेहत दुरुस्‍त रखने का काम करते हैं। और तो और इसमें मौजूद तत्‍व लिवर और स्‍तन कैंसर में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।

Leave a Reply