ajab gazab

ये है दुनिया का सबसे बड़ी रकम वाला नोट, जानिए नोटों के बारे में रोचक तथ्य

nn
loading...
भारत में नोटबंदी के बाद से 2000 का नोट चलन में आया। पैसों की उपयोगिता क्या है इसके बारे में आप भली भांति जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की दुनिया का सबसे बड़ी रकम वाला नोट कोन सा है? चलिए आज हम आपको नोटों के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताते हैं ।

सबसे बड़ी रकम वाला नोट

bbc
भारत में 2000 का नोट सबसे बड़ी रकम का नोट है, जिसे आपने इस्तेमाल किया होगा। हो सकता है आपने अमेरिका का 5000 डालर का नोट भी देखा हो । लेकिन सबसे बड़ी रकम का नोट का रिकॉर्ड जिम्बाबे के नाम रहा है। सन 2009 में आर्थिक मंदी के कारण ज़िम्बाब्वे बहुत बुरी हालत में था, जिसके बाद वहां के बैंक ने 100 ट्रिलियनज़िम्बाब्वे डॉलर्स का नोट बनाया।

सबसे पुराना नोट

rediff
दुनिया का सबसे पहला नोट 7वीं शताब्दी में बना था, जिसका नाम ‘युआन’ था। मगर इसकी लोकप्रियता10वीं शताब्दी में सांग राजवंश के समय से होने लगी थी। हालांकि, इस चीनी राजवंशों ने नकली नोट के डर के कारण इसे बंद कर दिया था। चीन के लोग नोट का इस्तेमाल लगभग 1380 ई. से कर रहे हैं।

मोबुतु नोट

news 18
1997 में ज़ैरे एक अफ्रीकी देश था, जिसे आज कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में जाना जाता है। जोज़फ मोबुतु के अधिनायकवादी शासन को उखाड़कर फेंक दिया गया था।
नई सरकार के आने के बाद नकदी की कमी हो गयी थी, जिसके बाद उन्होंने 20,000 ज़ैरे पुराने नोटों के बड़े ढे़र का उपयोग करने का फैसला लिया था। 20,000 के नोट से मोबुतु की छवि को छिछला कर नई मुद्रा तैयार की गयी थी और इस्तेमाल में लाया जाने लगा था।

सबसे बड़ा नोट

Dw hindi
एक नोट आखिर कितना बड़ा हो सकता है? ज्यादा से ज्यादा 8 या 9 इंच का, लेकिन दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा नोट का आकार ए4 साइज के पेपर या स्टांप पेपर के आकार के बराबर का था। हालांकि, यह नोट हर किसी के लिए नहीं था। फ़िलीपीन्स ने अपने आजादी के 100 साल होने के मौके पर इस नोट को बनाया था, जिसे कलेक्टर 3700 डॉलर्स में खरीद सकता था।

loading...

Leave a Reply