Tuesday, February 19, 2019
India

विजय माल्‍या को लंदन में गुजारे भत्‍ते पर मिल रहे हैं 65 लाख रु., जानिए क्यों मिल रहा है गुजारा भत्ता

loading...

विजय माल्‍या को लंदन में गुजारे भत्‍ते पर मिल रहे हैं 65 लाख रु., जानिए क्यों मिल रहा है गुजारा भत्ता

भारत में बैंक डिफॉल्‍ट और मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे शराब व्‍यवसायी विजय माल्‍या की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। भारत के बाद अब ब्रिटेन में भी माल्‍या की संपत्ति जब्‍त किए जाने का आदेश आ चुका है। बता दें कि माल्‍या पर बैंकों का लगभग 9000 करोड़ रुपए का बकाया है और वह इस वक्‍त ब्रिटेन में हैं। भारत की ओर से उनके प्रत्‍यर्पण के लिए यूके की कोर्ट में मुकदमा चल रहा है। 

साथ ही भारत में भी उनकी कई प्रॉपर्टी जब्त की जा चुकी है। ऐसे में उनकी इनकम रुक गई है। जिसकी वजह से यू.के. कोर्ट के आदेश पर उन्हें हर महीने उन्हें हर महीने 65 लाख रुपए का भत्ता मिल रहा है। 

क्यों मिल रहा है गुजारा भत्ता

यू.के.कोर्ट में सुनवाई के दौरान विजय माल्‍या ने अपील की थी कि भारत के प्रवर्तन निदेशालय ने उनके साथ-साथ उनके परिवार की ओनरशिप वाली 13,900 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त कर ली है। जिसका असर उनकी इनकम पर हुआ है। इसे देखते हुए कोर्ट ने गुजारा भत्ता देने का फैसला किया था। जिसे फरवरी में यूके हाईकोर्ट ने 3 गुना से भी ज्‍यादा बढ़ा दिया था। उसके बाद अब माल्‍या को हर हफ्ते के 18,325.31 पाउंड (16 लाख रुपए) से भी ज्‍यादा धनराशि गुजारे भत्‍ते के रूप में मिल रही है। यानी उन्‍हें हर माह लगभग 65 लाख रुपए मिल रहे हैं, जो साल के आधार पर 8.32 करोड़ रुपए होंगे।

इसलिए बढ़ा था भत्‍ता

इससे पहले यूके हाईकोर्ट ने पिछले साल कर्नाटक के डेब्‍ट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल (DRT) के एक फैसले के बाद माल्या को साप्ताहिक आधार पर 5,000 पाउंड (4.51 लाख रु.) के भत्ते की अनुमति दी थी। लेकिन माल्‍या के वकीलों ने यूके के हाईकोर्ट में माल्‍या के लिए अतिरिक्‍त गुजारे भत्‍ते की मांग की थी। इसके पीछे वजह थी कि पिछले साल माल्‍या की पूरी दुनिया में फैली 9574 करोड़ रुपए की संपत्ति को फ्रीज करने का आदेश दिया गया था। इसी को देखते हुए यूके हाईकोर्ट ने माल्‍या का भत्‍ता बढ़ाया था।

from Blogger https://ift.tt/2zhGkTe

इन्हें भी जरुर पढ़ें
loading...

Leave a Reply

BidVertiser