HimachalMandi

सनसनी : मंडी में 15 साल की नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म

nn

मंडी जिला के पधर उपमंडल में एक 15 वर्षिय नाबालिग ने एक बच्चे को जन्म दिया है। लड़की के नाबालिग होने का पता तब चला जब यह लड़की सिविलअस्पताल पधर में डिलीवरी करवाने आई और आधार कार्ड में इसकी उम्र 18 वर्ष से कम पाई गई। लड़की को 26 मार्च को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और 27 मार्च को इसने एक बच्चे को जन्म दिया है। खंड चिकित्सा अधिकारी पधर डॉ. दिनेश ठाकुर ने इस बात की सूचना द्रंग थाना पुलिस को दी और पुलिस ने मौके पर आकर मामला दर्ज करके कार्रवाही शुरू कर दी है।

इसमें धारा 376 और पोस्को एक्ट के तहत कार्रवाही की जा रही है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार लड़का भी नाबालिग ही बताया जा रहा है जबकि पुलिस उसकी सही उम्र पता लगाने की कोशिश की रही है, क्योंकि आधार कार्ड पर दर्ज उम्र सही नहीं पाई जा रही है।

बताया जा रहा है कि लड़की के पिता का देहांत हो चुका है और मां ने दूसरी शादी कर ली है।

यह लड़की बीते एक वर्ष से इस लड़के के साथ ही रह रही थी और दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। जब लड़की के गर्भ ठहरा और डिलीवरी करवाने के लिए उसे अस्पताल लाया गया तो इस बात का खुलासा हुआ। जो जानकारी मिल रही है यदि यह पुलिस की जांच पड़ताल में सही साबित होती है तो यह बाल विवाह का मामला भी बनेगा। क्योंकि कानूनन विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 और लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। बहरहाल अभी पुलिस ने मामला दर्ज करके कार्रवाही शुरू कर दी है और हर पहलू की बारिकी से जांच पड़ताल की जा रही है।

Loading...
loading...

Leave a Reply