Shimla

सरकारी स्कूलों की टाइमिंग और छुट्टियों में हो सकता है बदलाव

nn
loading...

प्रदेश के सरकारी स्कूलों की समयसारणी में शिक्षा विभाग बदलाव करने की तैयारी में हैं. बदलाव करने के लिए विभाग ने आम लोगों से स्कूल टाइमिंग और छुट्टियों को लेकर सुझाव मांगे हैं. सुझाव के बाद ही विभाग फाइनल प्रपोजल सरकार को मंजूरी के लिए भेजेगा.

बताया जा रहा है कि सर्दी के मौसम में स्कूलों में प्रार्थना सभा का समय सुबह नौ बजे कर के छुट्टी का समय 3 बजे की जगह 10 से 4 बजे करने की तैयारी की जा रही है और स्कूलों में होने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियों को भी 15 जुलाई से 31 अगस्त तक किया जा सकता है. शिक्षा विभाग के पास सैकड़ों पत्रों में अभिभावकों ने छुट्टियों में बदलाव की मांग की है. अभिभावकों का कहना है कि ठंड के मौसम में सुबह नौ बजे स्कूल लगने से बच्चों को परेशानी होती है.

इससे पहले प्रदेश सरकार ने उच्चतर शिक्षा संहिता 2012 के अनुच्छेद 281 के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में समर और विंटर दोनों स्कूलों में समय में बदलाव किया था. इसके बाद स्कूलों के समय पर कोई बदलाव नहीं किया गया है. राज्य के हजारों सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता और इनरोलमेंट बढ़ाने के लिए कई नए प्रयास किए जा रहे है.

शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में समयसारणी में बदलाव को लेकर अभी और सुझाव आम जनता से मांगे गए हैं. इन सुझावों का इंतजार भी विभाग करेगा और उसके बाद अपना फाइनल प्रपोजल सरकार को मंजूरी के लिए भेजेगा.