HimachalShimla

सरकार देगी चूल्हा और रेगुलेटर, देश का पहला राज्य होगा हिमाचल

jairam
nn

सरकार देगी चूल्हा और रेगुलेटर, देश का पहला राज्य होगा हिमाचल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उज्जवला योजना को विस्तार देते हुए हिमाचल की जयराम सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। प्रदेश सरकार की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना से हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा, जहां हर घर में रसोई गैस होगी।

जयराम सरकार रसोई गैस सुविधा से वंचित प्रत्येक घर को एक भरा हुआ गैस सिलेंडर, चूल्हा, रेगुलेटर व पाइप भी देगी। अगले हफ्ते इस योजना की विधिवत लांचिंग होगी। संभवत: ऊना जिला से योजना शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

आगामी 24 मई को प्रस्तावित कैबिनेट की मीटिंग में इस योजना की गाइड लाइंस को हरी झंडी मिलेगी

यहां बता दें कि केंद्र की उज्जवला योजना में केंद्र सरकार की तरफ से महज 1600 रुपए सिक्योरिटी मनी अदा की जाती है। हिमाचल की जयराम सरकार न केवल भरा हुआ गैस सिलेंडर देगी, बल्कि गैस चूल्हा, रेगुलेटर और पाइप भी दी जाएगी। एक कनेक्शन पर करीब 3500 रुपए का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इस योजना में कोई भी नागरिक, जिसके पास रसोई गैस की सुविधा नहीं है, लाभ ले सकेगा।

उज्जवला योजना केवल बीपीएल परिवारों के लिए है, परंतु राज्य सरकार की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का लाभ किसी भी वर्ग का व्यक्ति ले सकेगा, बशर्ते वो गाइड लाइंस के अनुसार पात्र हो। यहां बता दें कि यूं तो हिमाचल प्रदेश में अधिकांश घरों में रसोई गैस कनेक्शन है, परंतु दुर्गम व दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को अभी भी चूल्हे में लकड़ियों के सहारे खाना पकाना पड़ता है। ये योजना ऐसी ही महिलाओं की सुविधा के लिए है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सत्ता संभालने के बाद अपने पहले ही बजट में इस योजना का ऐलान किया था। उसके बाद से राज्य सरकार की मशीनरी योजना पर काम कर रही थी। राज्य सरकार का लक्ष्य आगामी दो साल में सभी को रसोई गैस प्रदान करना है। सत्तर लाख से अधिक की आबादी वाले प्रदेश में वैसे तो अधिकांश घरों में ये सुविधा है, लेकिन जिन घरों में रसोई गैस की सुविधा नहीं है, उनके लिए ये योजना वरदान साबित होगी।

Loading...
loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply