HimachalShimla

सावधान- हिमाचल में नकली बैंक कर्मचारी बन कर कुछ इस तरह से गायब किये जा रहे है पैसे

nn

फोन पर बैंक कर्मचारी बन कर मांगा डेबिट कार्ड का पिन, खाते से उड़ा लिए हजारों रुपये – पुलिस थाना बालुगंज में एक स्थानीय निवासी ने अपने बैंक खाते से हजारों रुपये की लूट की शिकायत की है। ये ठगी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए की गई है। शिकायतकर्ता को झांसे में लेकर पहले उसकी बैंक डिटेल मांगी गई और फिर ठगी को अंजाम दिया गया।

loading...

शिकायतकर्ता के मुताबिक 11 जून को एक व्यक्ति ने फोन पर खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए कहा कि आपके खाते में परेशानी आ गई है, इसलिए आपकों अपना एटीएम पिन और नबंर बताना होगा। बैंक खाते की जानकारी देने पर उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आया। ओटीपी की जानकारी भी शिकायतकर्ता ने फोन करने वाले व्यक्ति के साथ शेयर कर दी।  कुछ ही देर बाद उसके खाते से 7,937 रुपये और 8,900 रुपये की अवैध निकासी कर ली गई।

फर्जी बैंक कॉल से अवैध निकासी का यह पहला मामला नहीं है। अकसर बैंक हर ग्राहक को इस प्रकार की कॉल से अगाह करते आए हैं, लेकिन इस तरह के चालबाज किसी न किसी तरह से बैंक खाता धारकों को चालाकी से उनका एटीएम नम्बर, आधार नम्बर ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं। जिससे उनके खाते से आसानी से अवैध निकासी को अंजाम दिया जा रहा है।

फर्जी  कॉल आने पर क्या करें

बैंक कर्मचारी या फिर कोई भी अधिकारी बनकर आपको कोई फोन कॉल करता है और आपके खाते की जानकारी मांगता है, तो उसे अपने खाते की जानकारी ना दें। क्योंकि आपके बैंक खातों की गोपनीय जानकारियां जैसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन बैंक कभी नहीं मांगता। आपके एटीएम पिन की जानकारी बैंक कर्मचारियों के पास भी नहीं होती है। इसलिए इस तरह की फोन कॉल आने पर तुरंत पुलिस को शिकायत करें। गलती से अगर आपने अपने खाते की जानकारी किसी को दी है तो फौरन अपनी ब्रांच में संपर्क कर अपना खाता सीज करवा दें।

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply