Health

सुबह का नाश्ता ना करने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

breakfast
nn
सुबह का नाश्ता ना करने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा: सुबह का नाश्ता शरीर को एनर्जी देकर आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। साथ ही ब्रेकफास्ट में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करने से आप हमेशा हैल्दी रहते हैं। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आप जन बढ़ना, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लें।
 

Breakfast न करने के नुकसान:

 एसिडिटी: रात का भोजन डाइजेस्ट होने के बाद पेट खाली हो जाता है और रातभर पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह का नाश्ता भी नहीं करते तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है।
 अल्सर: ब्रेकफास्ट स्किन करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। अगर एसिडिटी की प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो पेट में अल्सर का खतरा भी हो सकता है। इसलिए कभी नाश्ता करना न भूलें।
 हार्ट अटैक: अगर आप भी ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो आप में हार्ट आने की संभाना भी बढ़ जाती है। एक स्टडी के मुताबिक, नाश्ता न करने वाले लोगों में 27 % हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।
 डायबिटीज: सुबह का नाश्ता करने पर टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 54% तक बढ़ जाता है। नाश्ता न करने से हाइपोग्लाइसिमिक (बॉडी का शुगर लेवल कम होने) की प्रॉब्लम हो जाती है, जोकि डायबिटीज का कारण है।
एनर्जी की कमी: सुबह का नाश्ता और दिनभर एनर्जेटिक रखता है। ऐसे में जब आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो बॉडी का ग्लूकोस लेवल कम हो जाता है। इससे दिनभर बॉडी में एनर्जी की कमी, थकान, आलस और सुस्ती हो सकती है।
माइग्रेन: बिजी शेड्यूल के कारण आप नाश्ता छोड़ तो देते है लेकिन इसके कारण आप ज्यादा देर तक खाली पेट रहते हैं। इस दौरान बॉडी का ग्लूकोस लेवल बैलेंस करने के लिए कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे बीपी बढ़ता है। इससे माइग्रेन का अटैक आ सकता है।

loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply