Shimla

हिमाचल में पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता, अब बस किराया कम करने की मांग कर रहे लोग

nn
loading...
हिमाचल में शुक्रवार से पेट्रोल व डीजल पांच रुपये सस्ता हो जाएगा। केंद्र सरकार ने पेट्रो उत्पादों के दाम ढाई रुपये घटाने के बाद भाजपा शासित राज्यों को भी इसमें कमी करने को कहा था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को दोपहर बाद पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने की घोषणा की। इससे दाम ढाई रुपये कम हो जाएंगे। इस तरह प्रदेश में अब पेट्रोल व डीजल पांच रुपये सस्ता मिलेगा।
राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से इस संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी। इस वर्ष दूसरी बार पेट्रो उत्पादों के दाम कम हो रहे हैं। वीरवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रो उत्पादों के दाम ढाई रुपये कम करने का ऐलान किया था, ताकि लोगों को महंगाई से राहत मिल सके। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पेट्रोल व डीजल के दाम कम होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार ने वैट कम करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया था। वहीं, आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रधान सचिव जेसी शर्मा का कहना है कि मुख्यमंत्री के आदेश को लागू करने के लिए विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। देर रात तक वैट कम करने की गणना पूरी कर ली जाएगी। संभवत: शुक्रवार को पेट्रोल व डीजल पांच रुपये मूल्य कम हो जाएगा।  
अभी पेट्रोल व डीजल पर वैट हिमाचल में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 15 प्रतिशत वैट वसूला जा रहा है। इससे प्रदेश सरकार को 2016 में 922 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ, जबकि 2018 में 1200 करोड़। इस वर्ष पहली जनवरी को भी प्रदेश सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर एक प्रतिशत वैट कम किया था।

loading...