Health

15 दिन में चेहरे को कर सकते हैं गोरा, ये है 12 Tips

12 Tips
nn
loading...

15 दिन में चेहरे को कर सकते हैं गोरा, ये है 12 Tips : यहां हम फेस को गोरा करने के कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से दबा हुआ रंग निखर सकता है। भोपाल की सखी ब्यूटी क्लिनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट स्मिता पराटे के मुताबिक, किसी के डार्क रंग को सफेद तो नहीं किया जा सकता लेकिन दबे हुए रंग को निखारा जरूर किया जा सकता है। इससे वो इंसान सुंदर दिखने लगता है।

इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपायों का सहारा लिया जाता है। यहां हम आपको 12 बेहतरीन उपाय बता रहे हैं जिनका असर पहले हफ्ते से ही दिखने लगता है। इन उपायों में से किसी एक को चुनकर आपको डेली यूज करना है। ऐसा करने पर 15 दिन में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

इन 12 Tips में से किसी एक को चुनकर आपको डेली यूज करना है।

1. मसूर की दाल के पाउडर को दूध में मिलाकर रोजाना लगाने से रंग निखरने लगता है।

2. सफेद चंदन को गुलाब जल में मिलाकर रोज़ाना पेस्ट की तरह लगाने से रंग निखरने लगता है।

3.एक चम्मच शहद लें और इसे चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें व कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरा धो लें। ऐसा कम से कम एक दिन में दो बार करें। दो हफ्ते में ही आपको अपने चेहरे का रंग साफ लगने लगेगा।

4.कच्चे दूध से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर चेहरा धो लें। ऐसा कई दिन लगातार करने पर रंग साफ हो जाएगा।

5.पपीते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है। गोरापन पाने के लिए एक पपीते का टुकड़ा लें। इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। एक घंटे तक यह पेस्ट चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। यह नुस्खा नियमित रूप से दोहराने पर रंग गोरा होने लगता है।

6. तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उनका जूस बना लें। हल्के हाथों से इसका चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा रोज करने से धीरे-धीरे रंग गोरा होने लगता है।

7.गुलाब जल से रोज़ाना चेहरा धोने से रंग निखरने लगता है।

8.खीरे का जूस बनाकर या खीरे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़े दिनों में ही रंग निखरने लगेगा।

9. नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा रोज़ाना दिन में दो बार करने से रंग गोरा होने लगता है।

10.टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखरने लगेगा।

11.यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो आलू की स्लाइस लेकर हल्के-हल्के से मसाज करें। रोज ऐसा करने से चेहरे का रंग निखरने लगता है।

12. नारियल पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं, रंग निखरने लगता है।

loading...

Leave a Reply