ChambaHimachal

25 मिनट की हो जाएगी हिमाचल से जम्मू की दूरी, केंद्र ने करोड़ों के इस प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

अब 25 मिनट में पहुंचेंगे हिमाचल से जम्मू, केंद्र ने करोड़ों के इस प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

nn

चंबा। हिमाचल में चंबा जिले के चुराह से जम्मू कश्मीर की दूरी अब सिर्फ 25 मिनट में तय होगी। केंद्र सरकार ने करीब 80 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दे दी है। ये मार्ग जम्मू- कश्मीर के डोडा से हिमाचल की चुराह घाटी तक बनेगा।

बता दें इस राष्ट्रीय मार्ग में 15 किमी की टनल भी बनेगी, जोकि चुराह के मक्कन-चचूल में जाकर निकलेगी। इस मार्ग के बनने से रोजगार, व्यापार व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, सेना की दृष्टि से भी ये काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।

जानकारी के मुताबिक हिमाचल और जम्मू कश्मीर को जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों की दूरी कम करने के लिए 80 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दी है। इस संबंध में उधमपुर कठुआ डोडा के सांसद डॉ. जितेंद्र कुमार व भद्रवाह के विधायक दलीप परिहार ने कई बार केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से मुलाकात की। जम्मू कश्मीर के इन दोनों नेताओं की मेहनत रंग लाई तथा केंद्र सरकार ने इस राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दे दी है।

गौर हो इस राष्ट्रीय मार्ग में डोडा से चुराह के मक्कन-चचूल तक 15 किलोमीटर तक एक टनल बनेगी, जिससे चुराह व जम्मू के बीच की दूरी मात्र 25 मिनट में तय की जा सकेगी।  इस मार्ग के बनाने से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। वहीं, व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Loading...
loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply