HimachalUna

अंब-दौलतपुर ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन

पटरी बिछाने के बाद इंजन का ट्रायल सफल, अब स्पीड ट्रायल का हो रहा इंतजार

Amb Daulatpur rail track
nn
loading...

ऊना— Amb – Daulatpur  रेललाइन का काम पूरा हो गया है। अब यह उद्घाटन के इंतजार में है। अंब-दौलतपुर रेललाइन पर इंजन का सफल ट्रायल भी हो चुका है। बाकायदा रेलवे स्टेशन भी स्थापित हो चुके हैं, लेकिन अभी एक और ट्रायल शेष है। रेललाइन पर ट्रेन का स्पीड ट्रायल नहीं हुआ है। इसके लिए रेलवे की तरफ से प्रक्रिया शुरू की गई है।

Amb – Daulatpur पटरी बिछाने के बाद इंजन का ट्रायल सफल

जल्द ही यह स्पीड ट्रायल भी पूरा होगा। इसके तुरंत बाद ट्रैक के उद्घाटन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। हालांकि वर्तमान में भी रेलवे की ओर से कुछ एक कार्य के लिए रेल इंजन से सामान ढोने का कार्य ट्रैक से किया जा रहा है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस रेल ट्रैक का कार्य पूरा हो गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही अंब-दौलतपुर रेल ट्रैक पर ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। रेलवे की ओर से 1982 में नंगल-तलवाड़ा रेल ट्रैक प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। अभी अंब तक ही रेल पहुंच पाई है।

>

अंब के बाद रेलवे की ओर से दौलतपुर रेललाइन का कार्य शुरू किया गया, जो कि बनकर तैयार है। इस ट्रैक पर रेल दौड़ने के बाद रेलवे द्वारा आगामी ट्रैक का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक रेलवे की ओर से दौलतपुर तक रेल पहुंचाने का लक्ष्य है, जो कि बहुत जल्द ही पूरा होता दिख रहा है। अब स्पीड ट्रायल सफल रहता है तो दौलतपुर के लोगों को भी रेल यातायात की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। इस ट्रैक का लाभ न केवल स्थानीय लोगो,ं बल्कि यहां पर माता चिंतपूर्णी के दर्शनों के लिए आने वाले बाहरी राज्यों के लोगों को मिलेगा। साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी लाभ मिलेगा।

चिंतपूर्णी रेलवे स्टेशन

16 किलोमीटर के इस रेल ट्रैक पर एक रेलवे स्टेशन का नाम चिंतपूर्णी मां के नाम पर रखा गया है। कुनेरन स्टेशन का नाम बदलकर चिंतपूर्णी रेलवे स्टेशन रखा गया है, ताकि रेल यातायात के माध्यम से भी लोग मां चिंतपूर्णी के दर्शनों के लिए पहुंच सकें।

Leave a Reply