Health

जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली

broccoli
nn
जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली: उम्र बढ़ने के साथ अक्सर जोड़ों का दर्द सताने लगता है। जोड़ों का दर्द या अर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है, जिससे हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं। पहले के समय में यह रोग केवल बढ़ती उम्र में होता था। पर आजकल युवा वर्ग में भी अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द की समस्या देखी जा रही है। जोड़ों में दर्द होने पर चलने-फिरने में बहुत परेशानी होती है।

जोड़ों के दर्द से आराम दिलाते है ये उपाय:

 ब्रोकली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन सी और क्रोमियम मौजूद होते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। शरीर में खून की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा मिलता है।
 अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार को शामिल करें। फिश ऑयल, एलगी ऑयल और सैमन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लहसुन की एक या दो कली खाने से अर्थराइटिस की समस्या से आराम मिलता है।
हल्दी में भी एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल और गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बीमारी फैलने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होती है। हल्दी का सेवन करने से अर्थराइटिस का दर्द कम हो जाता है।

loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply