Relationship

सुबह उठते ही हर महिला को कर लेनी चाहिए ये 4 चीजें, चमक जायेगी आप की किस्मत

Every women should do these 4 things after waking up in the morning

subha-uthe-hi-mahilaen-karen-ye-kaam-22.03.18-1
nn

सुबह उठकर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसका दिन अच्छा बीते. सबका अपना एक रूटीन होता है और वह उसी रूटीन के अनुसार कार्य करता है. यदि आप 10 लोगों से उनका रूटीन पूछेंगे तो सबका जवाब अलग-अलग होगा. किसी का भी रूटीन एक जैसा नही होगा. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि सुबह उठकर आप जो कार्य करते हैं वह आपके लिए अच्छा है या बुरा? क्या हुआ सोचने लगे?

जरूरी नहीं कि सुबह उठकर हम जो कार्य करते हैं वह सही ही हो. दरअसल, सुबह उठने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता. इन गलतियों की वजह से आपको उम्रभर पछताना पड़ सकता है. खासकर महिलाओं को सुबह उठकर कुछ कार्य करने की सलाह दी जाती है. ऐसा कर के वह अपना और परिवार का ध्यान अच्छे से रख सकेंगी. कौन सी हैं वो बातें आईये जानते हैं.

सुबह उठते ही हर महिला को कर लेनी चाहिए ये 6 चीजें, चमक जायेगी आप की किस्मत

उठते ही पानी पीना  पानी पीना हर किसी के लिए अनिवार्य है. कम से कम 8 से 10 गिलास पानी व्यक्ति को दिन भर में पीना ही चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है उन्हें सुबह उठते ही सबसे पहले चाय चाहिए होती है. लेकिन ये गलत है. सुबह-सुबह खली पेट चाय पीने से आप तरह-तरह की बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. इसलिए महिला हो या पुरुष सुबह उठने के बाद चाय नहीं बल्कि 2 गिलास पानी पीने की आदत डालें.

स्नान करें – वैसे तो सुबह-सुबह स्नान करना सभी के लिए लाभदायक होता है पर महिलाओं के लिए तो विशेषकर जरूरी होता है। हमारे यहां ये पुरानी परम्परा चली आ रही है कि महिलाओं को सुबह उठते ही अपनी दैनिक क्रिया से निमित होकर स्नान कर लेना चाहिए और इसेक बाद ही रसोई में प्रवेश करना चाहिए । हांलाकि अब ये पूरानी बात हो चली है पर देखा जाए तो ये फायदेमंद भी है ।

ब्वॉयफ्रेंड से शादी करने में क्यों कतराती हैं लडकियाँ !


दरअसल किसी भी परम्परा या नियम के पीछ कुछ जरूरी वजह या फायदे होते हैं। सुबह उठकर स्नान करने से भी कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि इससे आपका ब्लडसर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और आपको नई उर्जा मिलती है । चूंकि महिलाओं को रसोई से लेकर घर-बाहर दोनो का काम सम्भालना होता है इसलिए कहते हैं कि सुबह उठते ही उन्हें स्नान कर लेना चाहिए ताकि पूरी स्फूर्ति से वो सभी काम कर सकें।

तुलसी की पूजा करें – तुलसी का पौधा लगभग हर हिंदू घर में होता है. यदि आपके घर में नहीं है तो इसे जरूर लगायें और सुबह उठकर इसकी पूजा करें. शास्त्रों के अनुसार, रविवार का दिन छोड़कर महिलाओं को हर रोज तुलसी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से उनके घर में धन और अन्न की कभी कमी नहीं रहती.

 

महिलाएं करें योग – आजकल के बिजी शेड्यूल में लोगों को खुद के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो गया है. खासकर महिलाओं को घर के कामों से छुट्टी नहीं मिलती और इस वजह से वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पातीं. ऐसा बिलकुल न करें. सुबह उठकर कम से कम 10 मिनट के लिए योग जरूर करें. केवल महिलाओं को नहीं योग बड़े, बच्चे और बुजुर्ग सबको करना चाहिए. महिलाएं इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करें.

तो ये थे वो 4 काम जो सुबह उठते ही हर महिला को कर लेनी चाहिए. इसी तरह के आर्टिकल पढने के लिए हमेशा विजिट करते रहे oteri.in 

Loading...
loading...

Leave a Reply