ajab gazab

ये सांप 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ता है

कुछ बातें black mamba snake के बारे में 

black mamba snake
nn

कुछ बातें black mamba snake के बारे में

ज़हर से भरे सांप से लोग दूरी बनाकर ही रहना पसंद करते हैं. हालत तो ऐसी होती है की ज़ू में जाने के बाद भी लोग अपने बच्चों को सांप दिखाने से कतराते हैं. असल में सांप ऐसा जानवर है जो रेंगता है. उसे देखने मात्र से लगता है की कहीं रेंग कर वो हमारे पास न आ जाए.

इससे लोग दूरी बनाकर ही रहते हैं. दुनिया में सांपों की 2500 प्रजाति पायी जाती हैं.  अब आप सोच सकते हैं की कितने तरह के सांप इस धरती पर होते हैं. अगर सभी साथ में आ जाएं तो जीना मुश्किल हो जाए. इसमें से सभी सांप ज़हरीले होते हैं. बहुत कम होते हैं जिनमें ज़हर न के बराबर होता है, लेकिन अब ये किसको पता की किस्में ज़हर कम है.

साँपों को लेकर लोगों में उत्सुकता बनी रहती है. लोग अक्सर जानना चाहते हैं कि इनमें से कौन से ऐसे सांप हैं जो खतरनाक हो सकते हैं.ताकि सांप को देखकर वो डरे नहीं और समझ सके की इससे डरना चाहिए भी के नहीं. सबसे रोचक बात यह है कि यह सांप पीला, भूरा और सफेद रंग का होता है, लेकिन काले रंग का कभी नहीं होता है. इसका नाम ब्लैक माम्बा सांप इसलिए रखा गया है कि इसके मुंह के अंदर का भाग काले रंग का होता है. वैसे बहुत कम लोग ही इसे देखे हैं.

असल में ब्लैक माम्बा सांप हर जगह  नहीं पाया जाता.

बहुत कम जगह हैं जहाँ यह पाया जाता है. ब्लैक माम्बा विश्व का सबसे गुस्सैल सांप है जो संसार के सबसे जहरीले सांपों में से एक माना जाता है. यह 11 कि.मी. प्रति घंटे की गति से दौड़ सकता है. जी हाँ सही सुना आपने. ये सांप एक घंटे में ११ किलोमीटर तक जा सकता है. इससे भूलकर भी पंगा मत लीजिएगा.

साड़ी पहनकर महिला ने चलाई बस, घुघट उठाया तो सच्चाई जान हर कोई था हैरान

black mamba snake दक्षिण अफ्रीका के हर इलाके में मिल जाते हैं. अफ्रीका में जितने भी लोग सांप के काटने से मरते हैं वो ज़्यादातर ब्लैक माम्बा सांप के काटने की वजह से ही होता है. ये दुनिया का सबसे तेज़ सांप है. हैरानी की बात तो ये है कि ये जब काटता है तो एक नहीं बल्कि 10 बार लगातार काटता है. जी हाँ, अगर एक बार ये सांप आपको काट लिया तो अगले ९ बार और काटेगा तभी इसका गुस्सा शांत होता है. ऐसी मान्यता है दक्षिण अफ्रीका की.

इस ब्लैक माम्बा सांप से भगवान कभी मुकाबला न करवा दें. वैसे उन लोगों को ज्यादा सावधान रहना चाहिए जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के जंगलों की सैर करने का बड़ा मन होता है. बेहतर होगा की आप कहीं और घूम लें. इस जगह न जाएं.

Loading...
loading...

Leave a Reply