Tech GyaanTech Gyan

Google पर भूलकर भी Search ना करें ऐसी चीजें

google-search
nn
loading...

Google पर भूलकर भी Search ना करें ऐसी चीजें: कुछ चीजों को सर्च करना या इनके बारे में किसी भी तरह की जानकारी जुटाना कानूनी तौर पर मना है।

कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इन चीजों को सर्च करना या इनके बारे में किसी भी तरह की जानकारी जुटाना कानूनी तौर पर मना है। ऐसा करने पर आपके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है। आप शक के दायरे में भी आ सकते हैं। आज हम ऐसी चीजों की जानकारी आपको दे रहे हैं, जिनकी सर्चिंग इंटरनेट पर आपको नहीं करना चाहिए।

क्या सर्च करना है बैन

साइबर क्राइम एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने बताया कि बच्चों से संबंधित गलत साहित्य या चाइल्ड पोर्नोग्राफी गूगल पर सर्च करना मना है। ऐसा करने पर इंडियन पैनल कोड (IPC) के तहत आप पर कानूनी एक्शन लिया जा सकता है।

 इसी तरह गूगल पर बम बनाने की टेक्नोलॉजी को सर्च करना भी बैन है। यदि कोई यूजर बहुत लंबे समय तक बम बनाने की प्रॉसेस या टेक्नोलॉजी को सर्च करता है तो वह गवर्नमेंट के सिक्योरिटी एजेंसी के नजर में आ जाएगा। गवर्नमेंट एजेंसीज राष्ट्र सुरक्षा के खतरे को देखते हुए ऐसे यूजर से पूछताछ कर सकती हैं। सायबर क्राइम से जुड़े मामलों में इंडिया में आईटी एक्ट लागू होता है।
For More Tricks Visit www.tricksinhindi.com

Leave a Reply