HimachalShimla

Himachal Pardesh में युवाओं की ये है पहली पसंद, सर्वे में हुआ खुलासा

nn

अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग की ओर से कराए गए सर्वे में हिमाचल युवाओं की पहली पसंद का खुलासा हुआ है।  हिमाचल युवाओं की पहली पसंद सरकारी नौकरी है। अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग की ओर से कराए गए सर्वे में इसका खुलासा हुआ है।

loading...

युवाओं ने सरकारी नौकरी के बाद अपनी दूसरी पसंद अकाउंट्स और बैंकिंग की नौकरी बताया है जबकि तीसरी में रिटेल की तरफ अपना झुकाव दिखाया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त एवं योजना डा. श्रीकांत बाल्दी ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा चौकाने वाला है।अतिरिक्त मुख्य सचिव बाल्दी ने प्रेसवार्ता में कहा कि इस सर्वेक्षण को प्रदेश के 80 ब्लाक के 6,500 घरों में किया गया। इसमें 30,000 की राय ली गई। सरकार इस सर्वेक्षण को चेतावनी भरा मान रही है।

हिमाचल में इतनी है बेरोजगार युवाओं की संख्या

राज्य में पंजीकृत बेरोजगार युवाओं की संख्या करीब 9 लाख के आसपास है। सरकार सबको सरकारी नौकरी देने की स्थिति में नहीं है। निजी क्षेत्र में भी रोजगार के पर्याप्त अवसर सृजित नहीं हो पा रहे हैं।

प्रदेश सरकार 70 फीसदी हिमाचली लोगों को रोजगार देने की शर्त लगाई है, लेकिन 184 उद्योगों में इस शर्त को भी पूरा नहीं किया गया है। प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बद्दी – बरोटीवाला – नालागढ़ में भी 83,067 युवाओं में से 60,018 हिमाचली लोगाें को रोजगार मिला है।

बजट सत्र के दौरान विधानसभा में भी युवाओं को रोजगार देने का मामला उठा था। इसमें सत्ता और विपक्ष की ओर से सुझाव दिया गया कि उद्योगपति हिमाचल युवाओं को रोजगार देने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। साक्षात्कार के दौरान अपना रिकार्ड मनटेन रखने को युवाओं के प्रमाण पत्र रखे जाते हैं।

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply