ajab gazab

भारत के अलग-अलग शहरो में इस तरह मनाई जाती है होली

होली के रंग
nn
होली रंगों का और प्रेम का त्योंहार है। होली का त्योहार वैसे तो पुरे देशभर में मनाया जाता है लेकिन हर शहर में इसको मनाने का तरीका अलग होता है।

आज हम आपको देशभर के अलग-अलग शहरो में होने वाली होली ले बारे में बता रहे है।

ब्रज की होली: लट्ठमार होली मथुरा,वृंदावन और बरसाना में खेली जाती है। देशभर से लोग लट्ठमार होली का मजा लेने और देखने के लिए आते है। इस होली में सभी महिलाए लाठी लेकर पुरुषो को मरती है।
 हरियाणा की होली: हरियाणा की धुलेंडी इसलिए मशहूर है क्योकि इस दिन यहाँ सभी भाभी अपने देवर को परेशान करती है। यहाँ की होली भी देशभऱ में प्रसिद्ध है।
कुमाउ की होली: कुमाउ उत्तराखंड में है जहां की होली भी काफी मशहूर है। ऐसा कहा जाता है कि यहाँ के लोग करीब दो महीने तक होली खेलते है। यहाँ अलग-अलग संगीत कार्यक्रम के रूप में होली मनाई जाती है।
बंगाल की होली: बंगाल में दोल जात्रा चैतन्य महाप्रभु के जन्मदिन पर होली मनाई जाती है और यहाँ पर होली पर सिर्फ सूखे ही रंगो का इस्तेमाल होता है।
बिहार की होली: बिहार में होली पर फगुआ गाया जाता है और ये यहाँ का मशहूर लोकगीत है। यहाँ के कई शहरो में कीचड़ से भी होली खेली जाती है और कही-कही तो कपडे फाड़ने वाली होली खेली जाती है।
रंगपंचमी: यहाँ होली से ज्यादा रंगपंचमी को महत्व दिया जाता है। रंगपंचमी के दिन बहुत बड़ा गैर निकाला जाता है जिसमे लाखो लोग इक्कठा होते है। गैर में लोग मस्ती में झूमकर नाचकर होली खेलते है।

loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply