Health

कपूर के 14 ऐसे फायदे, जो शायद ही आप कभी जान पाते

Kapoor ke fayde
nn

हम बचपन से ही देखते आए है कि कपूर का प्रयोग पूजा-पाठ या हवन सामग्री में किया जाता हैं. या फिर मम्मी कपड़ो में कपूर की गोलियाँ रखती देखी होगी, यार इसमें से खूशबू बड़ी जबरदस्त आती थी. खैर छोड़िए, कपूर हमारे इतना काम आ सकता ये मुझे भी आज पता चला.

आज हम आप कपूर (kapoor ke fayde) के ग़ज़ब टिप्स बताएंगे, उम्मीद है आपके काम आएंगे

1. नारियल का तेल और कपूर मिलाकर रख लें. इसे रोज पिंपल्स, जले या चोट के दाग पर लगाएंगे तो कुछ ही दिनों में यह निशान मिट जाएंगे.

2. नारियल के तेल को कपूर के साथ मिलाकर इसे गुनगुना करके सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे बाद सिर धो लें. इससे डैंड्रफ तो खत्म होगा ही साथ में बाल भी मजबूत होगे.

3. अगर आपकी त्‍वचा पर हर दिन लाल रंग के चकत्‍ते दिखाई देते हैं, या सर्दीयों में थोड़ी देर धूप में रहने सेतेज खुजली होती है, तो उसे ठीक करने के लिये कपूर को थोड़े से पानी में मिला कर पेस्‍ट बनाएं और प्रभावित स्‍थान पर लगाएं, ऐसा कई दिनों तक करें. धीरे धीरे आपको रिजल्‍ट दिखने लगेगा.

4. जोड़ों के दर्द की शिकायत होने पर दर्द वाली जगह पर कपूर के तेल की मालिश करे आपको जल्द से जल्द राहत मिलेगी.

5. हर रोज रात को सोने से पहले कच्चे दूध में थोड़ा-सा कपूर का पाउडर मिलाएं. रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा हेल्दी बनेगी और चेहरे का ग्लो बढ़ेगा.

6. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल डालकर उबालें, जब पानी आधा रह जाए तो इसमें जरा सा कपूर डालकर पी जाएं. पेट दर्द में जल्दी आराम मिलेगा.

7. जलने पर कपूर का तेल लगाइए, इससे जलन तो खत्म होगी ही साथ में इंफेक्शन का खतरा भी टलेगा.

8. कपूर में एंटीबायोटिक क्षमता होती है चोट लगने, कट जाने या घाव वाली जगह पर कपूर मिला पानी लगाने से जल्द ही आराम मिलता हैं.

9. मुंह में छाले होने पर कपूर को देसी घी के साथ मिलाकर लगाएं, मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

10. कई बार चेहरे पर कील मुंहासे होने पर वहां दाग हो जाते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कपूर का तेल लगाना चाहिए जिस से दाग धब्बे कम होंगे, आपका चेहरा साफ सुथरा और चिकना बन जाएगा.

11. आपको बता दें कि विक्स, बाम जैसे कई उत्पादों को बनाने में कपूर का प्रयोग किया जाता है इसलिए सर्दी जुखाम होने पर कपूर सुंघने से फायदा होता हैं.

12. यदि किसी पुरूष को बहुत ज्यादा स्वप्नदोष होता है तो कपूर को चीनी के साथ पीस कर सोते समय एक पुड़िया खा लें.

13. यदि किसी बच्चे के लिंग की त्वचा पूरी नही खुल रही तो तीसी के तेल में कपूर को मिला कर लेप से लिंग की मालिश करें.

14. यदि आप अपने घर पर ही कपूर का तेल बनाना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरा लेकर उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल डालें, उसके बाद उसमें कुछ कपूर की गोलियां डाल दें, जब गोलियां पूरी घुल जाए तो इस मिश्रण को ऐसे डिब्बे में बंद कर दो जहां हवा ना जाती हो, इसे एक महीने तक ऐसे ही पड़ा रहने दें इसके बाद आपका कपूर का तेल तैयार हो जाएगा.

Loading...
loading...

Leave a Reply