Health

Milk benefits for sleeping : नींद की कमी वाले लोगों के लिए दवा से भी बढ़कर हैं

Milk benefits
nn

Milk benefits for sleeping : नींद की कमी वाले लोगों के लिए दवा से भी बढ़कर हैं: आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है। बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं। ‘संडे मैट्रेस’ के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्फोंस रेड्डी तथा ‘सिस्लो कैफे’ के रसोई विशेषज्ञ मृनमॉय आचार्य ने भोजन और बेहतर नींद में सहायक और आसानी से बनने वाले भोजन पर अपने विचार साझा किए हैं।

दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत जल्दी पच जाता है जिससे नींद बढ़ने लगती है।

दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है। रात्रिभोज के साथ सलाद लेने से ‘लेक्टूकेरियम’ का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है। काबुली चना नींद लाने में आश्चर्यजनक रूप से सहायक होता है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा काबुली चने में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मेलाटोनिन बनाता है।

भरपूर नींद क्‍यों है जरूरी?

एक अन्‍य अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि नींद के दौरान भी कुछ जीन जगे रहते है। यह जीन कोशिकाओं की मरम्‍मत और विकास के लिए बहुत महत्पूण होते हैं। अमेरिका स्थित ‘विस्‍कॉन्सिस यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं का कहना है कि पर्याप्‍त नींद से ‘ओलिगोडेंड्रोसाइट्स’ कोशिकाओं के निर्माण में तेजी आती है।

अधूरी नींद के कारण इनसान के चेहरे पर उदासी नजर आने लगती है। इसके कारण वह थका हुआ लगता है और उसके चेहरे का जवांपन फीका लगने लगता है। ठीक से नहीं सो पाने का असर स्‍पष्‍ट रूप से चेहरे पर दिखाई देता है। इस वजह से आंखें मुंह और चेहरे के अन्‍य हिस्‍सों की त्‍वचा का जवांपन फीका लगते लगता है।

साथ ही चेहरे पर झुर्रियां, काले घेरे और बारीक रेखाएं भी नजर आने लगती हैं। अगर आप जवां और खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लीजिए, इसके साथ-साथ स्‍वस्‍थ जीवनशैली भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाये रखने में मदद करती है।

Loading...
loading...
[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply