Videsh

पाकिस्तान में हिंदुओं की स्थिति के बारे में जान हिल जायेगा आपका कलेजा

Know about the situation of Hindus in Pakistan 

Know-about-the-situation-of-Hindus-in-Pakistan 
nn

कैसी है पाकिस्तान में हिंदुओं की स्थिति

भारत और पाकिस्तान के बंटवारे ने केवल जमीनी टुकड़ो का बंटवारा नहीं हुआ था। बल्कि दो धर्मों का भी बंटवारा कर दिया था । हालंकि भारत ने कभी खुद को किसी एक धर्म का नाम नहीं दिया । लेकिन पाकिस्तान ने अपनी स्थापना के साथ ही खुद को मुस्लिम राष्ट्र घोषित कर दिया । पर इसका मतलब ये नहीं है कि पाकिस्तान में केवल मुस्लिम लोग रहते हैं । यहां आज भी की हिंदुओं परिवार है जो अपने अधिकारों और जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं ।

अगर कोई हिंदुओं अब भारत आना भी चाहे तो उसके लिए भारत आना इतना आसान नहीं होता । पाकिस्तान की कुल आबादी की 1.6 फीसदी आबादी हिंदुओं की है । जब हम पाकिस्तान में हिंदू और भारतीय मुस्लिमों की तुलना आपस में करते हैं तो देखते हैं कि हमारे देश के मुसलमानों की स्थिति पाकिस्तान में रह रहे हिदुओँ से कही ज्यादा बेहतर है ।

कुछ रिपोर्टस के मुताबकि पाकिस्तान में हिंदू को किसी मुसलमान के घर किराए पर रहने के लिए अपना नाम बदलकर मुस्लिम नाम बताना पड़ता है । मुसलमानों की ही तरह हिदुं परिवारों को भी अपने बच्चे मदरसों में पढने के लिए भेजने पड़ते हैं । इसके अलावा पाकिस्तान में आज भी बहुत कम हिंदु ऐसे है जो किसी अच्छे पद पर है वरना हिदुंओं के लिए यहां जीवन निर्वाह भी काफी मुश्किल है । जिस वजह से पाकिस्तान में हिंदू ने मिलकर हिंदु संगठन का निर्माण किया है, जो पाकिस्तान में हिंदुओं के अधिकारों के लिए लड़ रहे है।

लेकिन कई रिपोर्टस की माने तो पाकिस्तान में मुस्लिमों के प्रभाव के कारण हिदुंओं का उत्पीड़न की बात भी सामने आई है हालाकिं इसमें कितनी सच्चाई है ये तो पाकिस्तान ही बेहतर जानता है ।

रिपोर्टस की माने तो हिदूं लड़कियों के साथ जबरन यौन शोषण किया जाता है । वहीं कई खबरों के अनुसार अपनी स्थिति से परेशान होकर कई हिंदु वहां पर अपना धर्म परिवर्तन कर लेते है । भारत में लड़की चाहे  हिंदु हो या मुस्लिम अगर वो किसी दूसरे धर्म के लड़के के साथ शादी करती है तो  उसे धर्म परिवर्तन  करना पड़ता है , लेकिन पाकिस्तान में  हिंदु लड़का या लड़की जो भी मुस्लिम धर्म के लड़के या लड़की से शादी करता है तो उसे इस्लाम अपना पड़ता है। पाकिस्तान में मुस्लिम लड़का लड़कियां अपना धर्म परिवर्तन नहीं करते हैं । और अगर हिदुं लड़का मुस्लिम लड़की से शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन नहीं करता है तो पाकिस्तान के कानून के अनुसार उनकी शादी कानूनी रुप से मान्यय नहीं होती ।

ये है पाकिस्तान में हिंदू की स्थिति – लेकिन केवल धर्म परिवर्तन ही नहीं ओर भी कई समस्या है जिनका सामना पाकिस्तानी हिदुंओं का करना पड़ता है पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आज भी कई परिवार अपनी जमीन जयादाद को वापस पाने के लिए अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं । रिपोर्टस या खबरों के आधार पर हम पूरी तरह ये तो नहीं कह सकते कि पाकिस्तान में हिंदुओं की स्थिति बेहद खराब है । लेकिन ये भी सच है कि पाकिस्तान में हिंदू एक समान अधिकार की उम्मीद जरुर कर रहे हैं ।

Loading...
loading...

Leave a Reply