Tech Gyan

Success होना है तो यह 5 कार्य कभी न करें !

nn

सोचिये यदि आप सफलता पाने के लिए मेहनत करते हैं, सफल होने के लिए अपना दिन और रात एक कर देते हैं और इतना सब कुछ करने के बाद यदि असफलता हाथ लगती है तो आप किसे दोष देंगे? इस दुनिया को? सिस्टम को? या खुद को?

loading...

इसका सीधा सा उत्तर है कि आप कुछ ऐसे कार्य जरूर कर रहे हैं जिससे Negative Output ही सामने आते हैं। यह कार्य ऐसे होते हैं कि यदि आप कितने भी सही तरीके से कोई लक्ष्य साध लें लेकिन इन कार्यों की वजह से वह सही निशाने पर नहीं लगता और आप चूक जाते हैं।

तो आखिर वह कौन से कार्य हैं जिनकी वजह से आप असफल हो सकते हैं?

मेरी सलाह है कि आप ऐसे कार्यों से दूरी बना लीजिये। अरे! दूरी क्या ऐसे कार्यों को तो दिमाग से डिलीट कर देना चाहिए वो भी हमेशा हमेशा के लिए।

आइये दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसे कार्यों या आदतों (Habits) के बारे में बताऊंगा जिन्हें करने से आप विफल हो सकते हैं।

इस आर्टिकल को लिखने के लिए मैंने अपने ब्लॉग की बहुत सी पोस्ट दोबारा पढ़ी। पढ़ने के बाद मुझे कुछ ऐसे कार्य मिले जिन्हें यदि आप अपनी लाइफ में शामिल कर लें तो आपको सफलता कभी मिल ही नहीं सकती।

 

1- सफलता की हत्या कर देने वाले हथियारों से बचें

सभी लोग सफलता हासिल करना चाहते हैं लेकिन कुछ ऐसे हथियार (Negative Ideas) भी हम सभी ने तैयार कर लिए हैं जिनसे हम खुद ही अपनी भविष्य में आने वाली सक्सेस की हत्या कर देते हैं।

हमें ऐसे Negative Thoughts से सदैव बच कर रहना चाहिए। कुछ ऐसे नेगेटिव विचार होते हैं जिन्हें हम अपने मन में खुद ही बना लेते हैं और बाद में उनके गुलाम बन जाते हैं। यह नकारात्मक विचार हमारे ही द्वारा रचे जाते हैं और यह हम पर ही हावी हो जाते हैं और कभी सफल नहीं होने देते।

2- झूठी सफलता से बाहर निकलें 

जब हम यूथ होते हैं तो नई उमंग और नए सपने मन में होते हैं। कुछ ऐसी बातें या लक्ष्य (Goal) होते हैं जिन्हें हम अपनी लाइफ में पा लेना चाहते हैं। लेकिन जब हमारी उम्र बढ़ती है तो छोटी छोटी सफलताओं से ही हम खुद को सफल समझने लगते हैं और खुद को संतुष्ट करने को कोशिश करते रहते हैं।

बड़ी ही खरतरनाक स्थिति होती है यह। यह एक ऐसी स्थिति होती है या कहें यह एक ऐसी बीमारी है जिससे इस दुनिया के अधिकतर लोग पीड़ित हैं। यदि आप भी इससे पीड़ित हैं तो तुरंत इससे बाहर निकलने के बारे में सोचिये।

3- अपनी प्रतिभा को कभी छिपाए नहीं 

इस दुनिया के प्रत्येक इंसान में कोई न कोई Talent जरूर होता है। आप में भी बहुत से Talent हैं, मुझमे भी बहुत से टैलेंट हैं। मुझमे मोटिवेशनल आर्टिकल लिखने का टैलेंट है तो मैं इन्हें लिखता भी हूँ। इसी प्रकार आपके अंदर भी बहुत से talent हैं लेकिन होता यह है कि आप उन्हें पहचान नहीं पा रहे हैं और यदि पहचान भी रहें हैं तो इस दुनिया के सामने नहीं ला पा रहे हैं।

एक बात हमेशा ध्यान रखना आपके और हमारे अंदर हजारों मोती छुपे हुए हैं जो अपनी चमक बिखेरने को बहुत व्याकुल हैं। आप ही है जो इनकी चमकने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं।

4- कभी किसी कार्य को न टालें 

यदि हम आज करने वाले छोटे-छोटे कार्यों को कल करने के लिए टाल देते हैं और जब कल आता है तो परसों के लिए टाल देते हैं तो वही छोटे-छोटे कार्य जो आसानी से और बहुत जल्दी किये जा सकते थे, अब वह एक साथ इकट्ठे होने कारण बहुत बड़ा कार्य अर्थात कठिन कार्य (Hard work) बन जाते हैं, जिन्हें करना अब बहुत कठिन हो जाता है।

और जब अचानक जरुरत पड़ने पर हम उन कार्यों को एक साथ करने की सोचते हैं तो एक भी कार्य सही से नहीं हो पाता है और हम उन कार्यों के बोझ को नहीं संभाल पाते हैं। इससे हमारा आत्मविश्वास (self confidence) भी कम हो जाता है और हम असफल हो जाते हैं।

5- कभी समय को बर्बाद न करें

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने कार्यों को पूरा करने के लिए पूरे दिन मेहनत (Hard work) करते हैं। उनको देखकर ऐसा लगता है कि वह समय (Time) से अपने सभी कार्य पूरे लेते होंगे। लेकिन इतना व्यस्त (Busy) रहने के बाद भी वह अपने सभी कार्य (All work) पूरे नहीं कर पाते हैं और उनके बहुत से काम अधूरे ही रहते हैं।

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे का ही समय है लेकिन कुछ लोग पूरे दिन व्यस्त रहने के बाद भी अपने काम पूरे नहीं कर पाते हैं और कुछ लोग इसी समय में सफलता के शिखर (Top of success) पर पहुंच जाते हैं। ऐसा क्यों होता है?

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply