Shimla

SSA पहली से 8वीं कक्षा के लिए बनाएगा क्वेश्चन बैंक, शिक्षकों को पढ़ाने में होगी आसानी

nn
loading...

SSA पहली से 8वीं कक्षा के लिए बनाएगा क्वेश्चन बैंक, शिक्षकों को पढ़ाने में होगी आसानी – 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए क्वैशचन बैंक बनाने के बाद अब एस.एस.ए. पहली से 8वीं कक्षा के लिए भी क्वैशचन बैंक तैयार करने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने विशेषज्ञों को उक्त कक्षाओं के लिए हिसाब, विज्ञान, अंग्रेजी के लिए क्वैशचन बैंक के साथ सैंपल टैस्ट पेपर तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं। अगस्त माह के अंत तक विशेषज्ञ उक्त क क्षाओं के लिए क्वैशचन बैंक तैयार कर देंगे। इस दौरान इन कक्षाओं के लिए सैंपल टैस्ट भी तैयार किए जा रहे हैं जिसके बाद ये विभाग की वैबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

इस क्वैशचन बैंक से शिक्षकों को छात्रों को पढ़ाने के लिए सहयोग मिलेगा। वे एस.ए.-1 और 2 की तैयारी छात्रों को अच्छी तरह करवा सकेंगे। एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि ये क्वैशचन बैंक तैयार किए जा रहे हैं। इससे पहली से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ने में आसानी होगी। सैंपल टैस्ट पेपर से शिक्षक उन्हें परीक्षाओं की तैयारी करवा सकेंगे।

Online Earning Hai Easy

विज्ञान विषय के बेसिक व एडवांस नोट्स तैयार
एस.एस.ए. ने हाल ही में 11वीं और 12वीं क क्षाओं के विद्याॢथयों के लिए विज्ञान विषय के बेसिक व एडवांस नोट्स तैयार करवाए हैं। बॉयोलोजी, फिजिक्स, कैमेस्ट्री व गणित विषय के प्रवक्ताओं द्वारा ये नोट्स तैयार किए गए हैं। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी एस.एस.ए. ने मैंटल एबिलीटी के एडवांस नोट्स भी तैयार करवा दिए हैं ताकि छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ये नोट्स मददगार साबित होंगे।

असैसमैंट की ग्रेडिंग सही न आने पर विभाग ने लिया फैसला
प्रदेश में प्राथमिक और मिडल स्कूलों के छात्रों के असैसमैंट की ग्रेडिंग सही न आने के बाद विभाग ने यह फैसला लिया है। इस बार पहली से 8वीं कक्षा तक के 45 प्रतिशत छात्रों को ए और बी ग्रेड मिला है जबकि 18 प्रतिशत बच्चों को ई ग्रेड मिला है। शेष छात्र सी ग्रेड में ही पास होकर दूसरी कक्षाओं में गए हैं। ऐसी ग्रेडिंग को देखते हुए विभाग ने ये क्वैशचन बैंक व सैंपल टैस्ट पेपर बनाने जा रहा है।

from Blogger https://ift.tt/2tEjTm5

Leave a Reply