Health

ये 4 एक्सरसाइज कुछ ही दिनों में चेस्ट को देती हैं परफेक्ट शेप

Chest Exercise
nn
loading...

अच्छी फीज़ीक के लिए शेप्ड चेस्ट का होना बेहद ज़रूरी होता है और इस पाने के लिए ज़रूरत होती है कुछ असरदार Chest Exercise! तो देर किस बात की आइए हिमाचली ख़बर  के माध्‍यम से जानते हैं।

जिम जाने वाले लोग आकर्षक और मज़बूत बॉडी पाने के लिए अनेक प्रकार की कसरत करते हैं, साथ ही तरह-तरह की डाइट भी लेते हैं। पर हर एक्सरसाइज हर इंसान को सूट नहीं करती। पुरुषों में गठा हुआ और मजबूत सीना पाने की बड़ी चाह होती है, जिसके लिए वे जिम में कमर तोड़ मेहनत भी करते हैं, लेकिन ऐसा आकर्षक और मजबूत चेस्ट पाने के लिए चेक्ट पर काम करने वाली कुछ चुनिंदा एक्सरसाइज करने व उसके साथ सही डाइट की ज़रूरत होती है। तो चलिए चेस्ट बनाने के लिए की जाने वाली विशेष एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।

ये 4 Chest Exercise देगी आपको परफेक्ट शेप

1 बेंच प्रेस

सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।

2 बारबेल बेंच प्रेस

सीने में विस्तार व शेप लाने के लिए बेंच प्रेस वर्षों से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए एक मानक ओलंपिक बैंच पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रौड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। रौड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।

ये भी पढ़ें 

3 डंबल चेस्ट प्रेस

अगर आप बार्बेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो डंबल्स की मदद से भी चेस्ट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसे करने के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और बार्बेल की जगह दोनों हाथों में डंबल्स लें। ध्यान रखें कि इसके लिए डंबल्स अधिक न झुकाएं।

4 फ्लैट डंबल प्रेस

Chest Exercise

चेस्ट को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।

Leave a Reply