ajab gazab

अगर कभी पुलिस पकड़ ले, तो भूलकर भी ना करें ये 8 गलतियां वरना हो सकती है बड़ी प्रॉब्लम

Police
nn
loading...

अधिकांश तौर पर लोग पुलिस को देखते ही घबरा जाते हैं और भागने या फिर उनसे बचने की कोशिश करने लगते हैं। लेकिन यहां आप गलत हैं कि क्योंकि पुलिस हमारी सेफ्टी के लिए हमारे खिलाफ कदम उठाती है, यदि आप गलत है तो वे आप पर कार्यवाही करेंगे वरना वे सिर्फ तहकीकात कर आपको छोड़ देंगे। ऐसे में कई बार हम जानकारी ना होने के चलते कुछ ऐसा कर या बोल बैठते हैं जिससे की हम ही उन्हे गिरफ्तार करने की वजह देते हैं।

तो यदि आप भी भविष्य में ऐसी किसी मुसीबत में नहीं फंसना चाहते हैं तो कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हे ध्यान में रखकर हम पुलिस व कोर्ट-कचहरी से बच सकते हैं। अब जैसे कि कभी भी तहकिकात व सर्चिंग के दौरान उनका पूरा सहयोग करें, भले ही आप बेगुनाह है। भूलकर भी उनसे उलझना नहीं चाहिए वरना वे आपको अरेस्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा ध्यान रहे कि आप उनके सामने कैसे बर्ताब कर रहे हैं और क्या बोल रहे हैं। तो आइए आज हम आपको पुलिस से जुड़ी कुछ ऐसी ही महत्वपुर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे यदि हमेशा ध्यान में रखकर चला जाए तो फिर हमें पुलिस से डरने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं कि यदि अचानक कभी पुलिस रोके तो हमें क्या करना चाहिए-

  • यदि पुलिस आपके घर या गाड़ी की तलाशी लेना चाहती है तो सबसे पहले उनसे विन्रमता के साथ सर्च वॉरेंट दिखाने के लिए कहें। और फिर सर्चिंग के दौरान पूरी तरह से उन्हे कोपरेट करें।
  • भूलकर भी कार्यवाही के दौरान उन्हे रोकने की कोशिश ना करें, इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है।
  • याद रहे कि सभी भी गलती से भी किसी पुलिसकर्मी को हाथ ना लगाएं, ऐसा करने से आप तुरंत जेल जा सकते हैं।
  • यदि पुलिस ने आपकी गाड़ी रोक ली है तो, घबराएं नहीं सबसे पहले उन्हे अपना लाइसेंस और रिजस्ट्रेशन और गाड़ी के पेपर्स दिखाएं।
  • पुलिस से कभी भी बहस ना करें, ये आपको भारी पड़ सकता है, साथ ही अपने मूवमेन्ट्स और बिहेवियर पर भी ध्यान दें।
  • यदि आपको पता है कि आप बेगुनाह हैं तो भी कभी पहले स्टेप में खुद की सफाई ना दें। किसी तरह की कोई शिकायत ना करें और ना ही घटना से जुड़े कोई स्टेटमेंट दें।
  • यदि पुलिस ने आपको अरेस्ट कर लिया है तो सबसे पहले अपने लॉयर (वकील) से संपर्क करें। साथ ही ऑफिसर का बैच और गाड़ी का नंबर नोट कर लें।
  • अगर कोई पीड़ित है तो सबसे पहले उनका नाम और नंबर प्राप्त करें और यदि आपको भी चोट आई है तो अपने घाव की तस्वीर लेकर रख लें।
  • अगर आपको लग रहा कि पुलिस गलत बात के लिए आपके खिलाफ एक्शन ले रही है और आपकी बात सुनने के लिए तैयार नहीं है तो पुलिस डिपार्टमेन्ट में लिखित में कम्प्लेंट दर्ज करें।

Leave a Reply