देश में पिछले कुछ महीनों में लोगों में दिल की बीमारियों की समस्या देखी जा रही है। जिसमें सुनने में आता है कि एक स्वस्थ्य व्यक्ति की अचानक हार्ट अटैक से मृत्यु हो जाती है। जिसमें कुछ लोग डांस करते हैं तो कुछ लोग एक्सरसाइज करते-करते मर जाते हैं ऐसा सुनने में आता है। डॉक्टरों के अनुसार अचानक मौत का कारण सडन कार्डियक अरेस्ट है जो दिल की गंभीर बीमारी है जिससे लोगों की अचानक मौत हो जाती है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अजीत जैन के अनुसार, आज मौत का सबसे आम कारण अचानक कार्डियक अरेस्ट है, जिसमें अचानक कार्डियक अरेस्ट अटैक आने के बाद व्यक्ति की तुरंत मौत हो जाती है। इस अचानक कार्डियक अरेस्ट अटैक के पहले कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये लक्षण भी मौजूद हो सकते हैं।

1. सीने में दर्द

2. सांस फूलना

3. धड़कन

4. अत्यधिक पसीना आना
अचानक कार्डिएक अरेस्ट क्या है?

डॉ. जैन के मुताबिक अचानक कार्डियक अरेस्ट में व्यक्ति का दिल काम करना बंद कर देता है जिससे शरीर में रक्त की आपूर्ति रुक ​​जाती है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी गिर जाता है। जिससे व्यक्ति बेहोश हो जाता है, अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो जाती है। डॉ। जैन के मुताबिक, अचानक कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक होता है।

यदि कोई व्यक्ति दिल के दौरे के कुछ मामलों में बच जाता है और तुरंत नहीं मरता है और यदि सामान्य दौरा पड़ता है तो रोगी जीवन के लिए खतरा नहीं होता है, लेकिन अचानक कार्डियक अरेस्ट में मृत्यु की संभावना बहुत अधिक होती है। जो लोग पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित हैं उन्हें कार्डियक अरेस्ट का खतरा अधिक होता है।
अचानक कार्डिएक अरेस्ट से कैसे बचें

विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार, दिल की किसी भी बीमारी से बचने के लिए अपने खान-पान और जीवनशैली का ध्यान रखना जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति शराब और सिगरेट पी रहा है तो ऐसी लत से बचना चाहिए। हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें और उचित आहार लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *