google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Sunday, February 5, 2023
India

अनार जूस के फायदे: अनार का जूस पीना अच्छी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता!

अनार एक लाजवाब फल है जिसे छीलना बहुत मुश्किल होता है लेकिन इसके लाल दाने खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि अनार में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

अनार एक लाजवाब फल है जिसे छीलना बहुत मुश्किल होता है लेकिन इसके लाल दाने खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि अनार में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आप चाहें तो इसके बीजों का सेवन कर सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। अनार विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और पोटैशियम से भरपूर होता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक हीलिंग फूड्स के अनुसार, रस में ऐसे पदार्थ होते हैं जो धमनियों में लचीलेपन को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ प्रोस्टेट और एंटीऑक्सिडेंट का समर्थन करते हैं। न्यूट्रिशन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, अनार के जूस का रोजाना सेवन अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट फंक्शन को बेहतर बनाने में अधिक प्रभावी है। अपने दैनिक आहार में अनार के रस को शामिल करके आप एक स्वस्थ शरीर प्राप्त कर सकते हैं। तो, अगर आपने अभी तक अनार के रस को अपने आहार में शामिल नहीं किया है,

यहां जानें अनार के जूस के फायदों के बारे में:

1. फल फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और यहां तक ​​कि फोलिक एसिड से भरपूर होता है।

2. अनार आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। बीमारियों की रोकथाम और शुरुआती इलाज के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूरी है।

3. अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में लगभग 3 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

4. अनार में ऐसा गुण होता है जो खून को पतला करने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि हृदय रोगियों के लिए इस फल की सलाह दी जाती है।

5. जिन लोगों को गठिया, घुटनों में दर्द या कार्टिलेज कमजोर हो रहा हो उनके लिए यह एक बेहतरीन फल है। अनार उपास्थि को तोड़ने वाले एंजाइमों को बेअसर करके हमारे उपास्थि की रक्षा करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

6. अनार कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दिल के अनुकूल फल है और इसे हर दिन खाया जा सकता है।

7. यह बच्चों को देने के लिए भी उत्तम फल है। यह 6 से 7 घंटे तक ताजा रह सकता है और इसे रेफ्रिजरेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

अनार का जूस कैसे बनाये:

सबसे पहले एक अनार लें और उसके ऊपरी हिस्से को काट लें। फिर इसे चारों ओर से काट लें, ऐसा करने से आप अनार को आसानी से छील सकते हैं। – अब इसे खोलकर इसके अंदर के बीज निकाल लें. अनार के दानों को जूसर जार में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जूस को प्याले के ऊपर छलनी से छान लें और गिलास में डालकर इसका सेवन करें।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply