Ajab GazabIndia

अब बिहार में मैट्रीक मार्कशीट पर सरकारी नौकरी मिलेंगे, 18 हजार वेतन और 5 घंटे की ड्यूटी होगी

Students and Jobs
Patna: अक्‍सर युवाओं को आजकल के समय में सरकारी नौकरी की तैयारी करते हुए देखा जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सरकारी नौकरी हासिल करने का जुनून युवाओं में आज के समय में बहुत ज्‍यादा है। कई वर्षों तक युवा इसकी तैयारी करता रहता है। परन्‍तु कभी कभी किसी कारण वश उनको सफलता प्राप्‍त नहीं हो पाती।

वह युवा जो सरकारी नौकरी पाने के ख्‍वाब देखता है और दिन रात उसके लिए मेहनत करता है। उसके लिए एक सुनहरा मौका सरकार के द्वारा दिया जा रहा है। बिहार सरकार के द्वारा एक ऐसी नौकरी दी जा रही है। जिसमें युवाओं को परीक्षा देने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

साथ ही किसी भी प्रकार का इंटरव्‍यू भी नहीं लिया जायेगा। अगर आपके भी मेट्रिक में 97 से 99 फीसदी तक नंबर है। तो आप इस नौकरी को हासिल कर सकते है। इस नौकरी में आपको 18 हजार रूपये सैलरी मिलेगी और 3 साल में आपको पदोन्‍नति भी दी जायेगी।

आखिर किस विभाग में मिलेगी नौकरी आइये जानते है

आपको बता दे कि डाक विभाग के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक को बहाल किया जाना है। इसमे डाकपाल तथा सहायक शाखा डाकपाल इन पदों पर बहाली की जानी है। इस विभाग में इनके कुल 68 पद भागलपुर डाक प्रमंडल में तथा बांका जिले के अंतर्गत आते हे। इन सभी पर बिहार सरकार (Bihar Government) के द्वारा सीधी भर्ती की जानी है। इसके लिए युवा ऑनलाइन आवेदन करके मेरिट के अनुसार जगह बना कर नौकरी हासिल कर सकते है।

किस तरह होगा आवेदन

अगर आप इस नौकरी को हासिल करने के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको मैट्रिक की अंकसूची संलग्‍न करनी पड़ेगी। ग्रामीण डाक विभाग में नौकरी पाने के लिए ऐसे कई स्‍टूडेंट है। जिनके मैट्रिक में 97 से लेकर 99 फीसदी तक नंबर आये है।

Student Credit Cards Yojana
Students Presentation File Photo

इन्‍हीं अंको के आधार पर इस विभाग में बहाली की जायेगी। कोई भी परीक्षा या फिर साक्षात्‍कार इस परीक्षा में नहीं होगा। सिर्फ युवाओं के मैट्रिक में अंको के आधार पर मेरिट गिरा कर उनका चयन किया जायेगा। अगर आपके भी मैट्रिक में 97 से लेकर 99 फीसदी तक नंबर आये है। तो आप भी इसमें आवेदन कर डाक विभाग में पद हासिल कर सकते है।

18000 होगी सैलरी 3 साल में प्रमोशन

भारत के ऐसे कई राज्‍य है, जहॉं पर मैट्रिक पास अभ्‍यार्थीयों के लिए डाक विभाग में आवेदन करने का ऑप्‍शन रखा गया है। इन राज्‍यों में उत्‍तरप्रदेश, राजस्‍थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, हरियाणा इनका नाम शामिल है। हालांकिे इसमे जो अंकपत्र संलग्‍न होंगे उसमें किसी बोर्ड का उल्‍लेख नहीं किया गया है। इसलिए प्रतिशत अंक का प्रमाण पत्र नकली होने का भी आशंका है।

इसी को ध्‍यान में रखते हुए ग्रामीण डाक सेवक की बहाली करने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। आपको बता दे कि इस विभाग में नौकरी हासिल कर लेने के बाद आपको सिर्फ 5 घंटे ही कार्य करना होगा। आपका वेतन अठारह हजार रूपये होगा। अगर आप इस नौकरी को 3 साल तक कंटीन्‍यू करते है। तो आपका प्रमोशन भी हो जायेगा। 3 साल के बाद आप क्‍लर्क के पद में प्रोन्‍नत हो जायेंगे।

नियमों को विस्‍तार से जानिये

प्रारंभ में ऐसा था की जिला और प्रदेश के युवाओं को ही इसमें आवेदन करने दिया जाता था। लेकिन अब जो नई व्‍यवस्‍था की गई है। उसमें यह कहा गया है कि देश के किसी भी प्रदेश का युवा इसके लिए आवेदन कर सकता है। इस विषय में जानकारी देते हुए भागलपुर डाक के अधीक्षक राम परीखा प्रसाद ने यह बताया कि इसमें अप्‍लाई करने वाले जो अधिकांश एप्‍लीकेंट है।

उन्‍होंने मैट्रिक में 97 से लेकर 99 फीसदी तक अंक हासिल किए है। हमने देखा है कि आज मैट्रिक हो या इंटरमीडिएट बच्‍चों के अंक काफी अच्‍छे आते है। जिस वजह से इस भर्ती की मेरिट अधिक जाती है। लेकिन धोखाधड़ी के इस दौर में कोई प्रमाण पत्र कहीं नकली ना हो, इसलिए बोर्ड के अंकसूची की जॉच की जायेगी। उसके बाद ही भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। वही वह आवेदक जिनकी फर्जी प्रमाण पत्र होने की पुष्टि होगी। उन पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply