Chamba

अब सोलर लाइट से रोशन होंगे बिहार के गांव, पंचायतों को दिए पैसे …!

 

बिहार में करीब 1.13 लाख ग्रामीण वार्ड की सड़कें सोलर लाइट से रोशन होंगी। बता दे की हर वार्ड की सडक पर सोलर लाइट लगाया जायगा बता दे यह सोलर लाइट 12 से 20 वाट की होंगी। मंगलवार को CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को स्वीकृति दी गई। जानकारी के लिए बता दे की साथ ही त्रिस्तरी पंचायतों को दिए गए पैसों को लेकर भी निर्णय लिया गया। बैठक में कुल 17 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

सभी वार्ड में लगेंगी 10-12 लाइटें

आपको बता दे की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि सोलर लाइट लगाने से गांव की सड़कें पूरी तरह रोशन हो जाएंगी। जिसमे हर एक वार्ड में औसतन 10 लाइटें लगाई जाएंगी। वही जो बड़े वार्ड होंगे वहां 10 से ज्यादा लाइट भी लगाई जा सकेंगी। बता दे की यह सोलर लाइट 12-20 वाट की होंगी।

बताया जा रहा है की सोलर लाइट लगाने की जिम्मेदारी जिस भी कंपनी को सौंपी जाएंगी उसी को अगले पांच वर्ष तक इन लाइटों का रखरखाव भी करना होगा। बताते चले कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 113307 वार्ड हैं जहां पर स्ट्रीट सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply