Ajab Gazab

अभी न‍िपटा लें बैंक से जुड़ा जरूरी काम, अगले हफ्ते 4 द‍िन रहेगी बैंकों की छुट्टी

अभी न‍िपटा लें बैंक से जुड़ा जरूरी काम, अगले हफ्ते 4 द‍िन रहेगी बैंकों की छुट्टी

अभी न‍िपटा लें बैंक से जुड़ा जरूरी काम, अगले हफ्ते 4 द‍िन रहेगी बैंकों की छुट्टी

Bank Holidays List: अगर आप भी बैंक से जुड़े कामकाज के ल‍िए अक्‍सर ब्रांच जाते रहते हैं तो आपको बैंक की छुट्ट‍ियों से जुड़ी जानकारी जरूर होनी चाह‍िए. इस हफ्ते कुछ शहरों में बैंक लगातार दो द‍िन बंद रहने वाले हैं. दरअसल, 20 मई को देश में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान होना है. ज‍िन शहरों में मतदान होगा, वहां पर बैंकों की छुट्टी रहेगी. 19 मई का रव‍िवार है और 20 मई का सोमवार है. इस तरह बैंक लगातार दो द‍िन बंद रहेंगे. 20 मई की छुट्टी केवल उन्‍ही शहरों में होगी, जहां वोट‍िंग होनी है.

20 मई को अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे
र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से पहले ही यह कहा गया था क‍ि चुनाव के दौरान ज‍िस शहर में मतदान होंगे, वहां पर उस द‍िन बैंक का अवकाश रहेगा. लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के तहत 20 मई (सोमवार) को अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे. 20 तारीख को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. 20 मई के मतदान में करीब 695 उम्मीदवार अपनी क‍िस्‍मत आजमा रहे हैं.

23 मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी
20 मई को ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, लद्दाख, पश्‍च‍िम बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार और जम्मू-कश्मीर में वोट‍िंग होनी है. इस द‍िन देश के बाकी ह‍िस्‍सों में बैंक खुले रहेंगे. आरबीआई (RBI) के अनुसार 20 मई को बेलापुर और मुंबई के वित्तीय केंद्र में बैंक बंद रहेंगे. मई 2024 की बाकी बची छुट्टियों में बुद्ध पूर्णिमा (23 मई) की छुट्टी रहेगी. लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान 25 मई को है. इस द‍िन चौथा शन‍िवार है और 26 मई को संडे है. इस तरह इस हफ्ते में 20 मई, 23 मई, 25 मई और 26 मई को बैंकों की छुट्टी रहेगी और बैंक केवल चार द‍िन खुलेंगे.

देशभर में अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां भी अलग-अलग होती हैं. अगर आप इस हफ्ते बैंक के क‍िसी भी काम से ब्रांच जाने वाले हैं तो यही अच्‍छा रहेगा क‍ि आप पहले उन तारीखों को देख लें, ज‍िस द‍िन बैंक बंद रहेंगे. हालांक‍ि इस दौरान आप डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल, एटीएम और इंटरनेट के जरिये अपना बैंक से जुड़ा काम कर सकते हैं. 
ये खबरें भी पढ़ें – सट्टा बाजार ने घटाई BJP की सीटें-देंखे राज्यवार आंकडे
कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, जरूर जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply