Ajab Gazab

आखिर ट्रेन की पटरी के बीच क्यों डाले जाते हैं पत्थर, आपको भी नहीं पता होगा इसका कारण

Railway Facts : अपने अक्सर ये देखा होगा की रेलवे तरी के बीच पत्थर बिछाए होते हैं, पर बहुत सारे लोग नहीं जानते के ऐसा क्यों किया जाता है और आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं

Himachali Khabar : इंसान हर दिन कुछ न कुछ नया देखता और सीखता रहता है. हालांकि कुछ चीजों को देखने की हमें इतनी आदत हो जाती है कि हम कभी इतना दिमाग लगाने की कोशिश नहीं करते कि अगर कोई चीज बनाई गई है तो वह ऐसी क्यों बनाई गई है. ट्रेन में तो आपने कई बार सफर किया होगा. ट्रेन में सफर करते वक्त आपके दिमाग में कई तरह के सवाल आते होंगे. लेकिन आपने उन सवालों के जवाबों को तलाशने की शायद ही कभी कोशिश की होगी या उनपर इतना ध्यान दिया होगा.

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के मन में एक सवाल अक्सर उत्पन्न होता है कि रेल की पटरियों के बीच में और किनारे-किनारे पर गिट्टियां क्यों फैलाई जाती हैं. यह सवाल आपके दिमाग में भी एक न एक बार तो जरूर आया होगा. आइए जानते हैं इस सवाल का सही जवाब क्या है. क्यों पटरियों के आसपास गिट्टियां बिछाई जाती हैं?

किस काम आती हैं गिट्टियां?
दरअसल रेल की पटरियों पर बिछाई जाने वाली गिट्टियां ट्रेन के लिए कुशन का काम करती हैं. जब ट्रेन फुल स्पीड में दौड़ रही होती है, तब गिट्टियां उसके वजन को हल्का करके उसकी आवाजाही को आसान बनाने का काम करती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, पटरियों के आसपास पौधे उग ना पाएं, इसलिए भी इन गिट्टियों को बिछाया जाता है. गिट्टी के होने से पटरियों की मेंटेनेंस के लिए ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती.

गिट्टी ना हो…तो फिर क्या होगा?
अब आप सोच रहे होंगे कि अगर ये गिट्टियां न बिछाई जाएं तो फिर क्या होगा? दरअसल तब ट्रेन एक्सीडेंट होने का खतरा पैदा हो सकता है. अगर बारिश आती है तो पानी के कारण पटरियों के आसपास कीचड़ बन सकता है, जिसकी वजह से ट्रेन स्लिप हो सकती है और हादसा हो सकता है. इन्हीं कुछ कारणों से पटरियों के आसपास गिट्टियां फैलाई जाती हैं. 

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply