Health

आपकी आंखों को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी यह 1 गलती, जिसे आप रोज करते हो

 

आंखें हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक अंग है। आंखों के बिना हमारा जीवन मुश्किल है। जिन लोगों की आंखे नहीं होती हैं उनके जीवन में हमेशा अंधेरा ही रहता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आंखों का समय-समय पर चेकअप करवाना चाहिए। और आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए। आजकल के डिजिटल जमाने में लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो आंखों के लिए नुकसानदायक होती हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। आंखों को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी यह 1 गलती, जिसे आप रोज करते हो।

मोबाइल चलाना: आजकल के डिजिटल जमाने में हर व्यक्ति के पास एंड्रॉयड फोन मौजूद है। आजकल मोबाइल फोन व्यक्ति के अंग की तरह हो गया है। जिसे दूर करना मुश्किल है। आजकल लोग दिनभर मोबाइल चलाते हैं। और देर रात तक मोबाइल और लैपटॉप पर काम करते रहते हैं। लंबे समय तक मोबाइल चलाने से कई बार आंखों में पानी भी आने लगता है। लेकिन लोग फिर से पानी पोछकर मोबाइल चलाने लगते हैं। यह गलती आंखों को बर्बाद कर देती है।

अगर मोबाइल चलाते समय आंखों से आंसू आने लग जाए तो आंखें संकेत देती हैं कि वह थक चुकी हैं। और मोबाइल की हानिकारक किरणों को ओर ज्यादा बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। अगर आप आंखों के संकेत को नजरअंदाज कर देंगे तो आपकी आंखें बर्बाद हो जाएंगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply