Chamba

आपके मोबाइल से कण्ट्रोल होगा आपका पूरा घर, पटना के लाल ने बनाया 2 हजार में स्मार्टहोम सिस्टम …!

 

देश में बढ़ती महंगाई के कारण आज बिहार समेत सभी राज्यों में बिजली काफी महंगी हो गई है। वैसे में हमें जरूरत है बिजली बचाने की लेकिन कभी कबार ऐसा होता है कि हम घर से निकलते समय अपनी बिजली से जुड़े उपकरणों को बंद करना भूल जाते हैं और बेवजह बिजली की बर्बादी होती रहती है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना के एक 12वीं कक्षा के छात्र अनिल आलोक ने ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिसके बाद आप अपने मोबाइल के द्वारा ही अपने बिजली से जुड़े उपकरणों को कमांड दे सकेंगे।
जानिए क्या है यह डिवाइस और कैसे करता है काम

इस डिवाइस को पटना के नूर सराय में स्थित अल्फा इंटरनेशनल स्कूल के 12वीं के स्टूडेंट अनिल आलोक ने तैयार किया है। इस डिवाइस को लेकर वह बताते हैं की एक बार मेरे दिमाग में आइडिया आया कि ऐसी डिवाइस बनाई जाए, जिससे पूरे घर के इलेक्ट्रिक उपकरणों को देश-विदेश कहीं से भी बैठकर मोबाइल के सहारे कमांड दी जा सके।

जिसके बाद मैंने यह डिवाइस का निर्माण किया। बात करें इस खास डिवाइस की तो इसमें एक मदर बोर्ड बनाया गया और हर डिवाइस के लिए रिले दिया गया है। वही इस सिस्टम को बनाने के लिए सी प्रोग्रामिंग कर माइक्रो कंट्रोलर को प्रोग्राम करना पड़ा है।

यूआई करने के लिए एचटीएमएल, सीएसएस का यूज कर एक वेब सर्वर बनाया गया है, जिस पर डाटा सेव रहता है। अलग-अलग बल्ब और डिवाइस को लेकर कोडिंग दी गई है। हर बल्ब और उपकरण के लिए कमांड दिया जाता है। संबंधित कमांड मदर बोर्ड को मिलते ही वह समझ जाता है कि क्या ऑन करना और क्या ऑफ करना हैं।

अनिल का कहना है कि अब वह खुद एक एप बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके बाद एप की मदद से बस एक लॉगिन आईडी के सहारे पूरा कमांड दिया जा सकेगा। मौजूदा समय में इसका परीक्षण सर्वर से किया जा रहा है।
2 हजार रुपए की आई लागत

वही इस डिवाइस को तैयार करने में मात्र दो हजार रुपए का खर्च आया है। इसमें 16 इलेक्ट्रिक उपकरण को कमांड देने की पूरी व्यवस्था है। डिवाइस से दो रुम को स्मार्ट बनाया जा सकता है। इस डिवाइस के लिए एक मदर बोर्ड लगाया गया है और इस मदर बोर्ड को नेट के वाई फाई से कनेक्ट कर दिया जाता है। मॉडल में उन्होंने अलग-अलग कमरा बनाकर उसका डिस्प्ले भी किया है। अनिल आलोक का कहना है कि पूरा सिस्टम डाटा के कमांड पर काम करता है।

इस डिवाइस में सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी जगह से आप मोबाइल के सहारे अपने कमरे का तापमान भी चेक कर सकते हैं। आपके घर में ह्यूमिडिटी कितनी है, यह भी चेक हो जाएगा। अनिल का कहना है कि 2 हजार की लागत से तैयार डिवाइस में एक साथ 16 एप्लायंस को कमांड दी जा सकती है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply