google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Tuesday, September 19, 2023
DharamHealth

इंदौर की 7 बेहतरीन जगहें, जहां आप मानसून में जरुर जाना चाहेंगे!

इंदौर की 7 बेहतरीन जगहें, जहां आप मानसून में जरुर जाना चाहेंगे

 


Indore Clean City:
  इंदौर मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर और मध्य भारत का औद्योगिक केंद्र है। इंदौर मध्य प्रदेश राज्य का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला हैं, जो भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। इंदौर शहर को फूड कैपिटल के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में काफी फेमस हैं। इंदौर शहर का नाम ऐतिहासिक इंद्रेश्वर मंदिर से लिया गया हैं।  इसे देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा मिला है । ये शहर कभी नही रुकता इसलिये इसे मिनी मुम्बई भी कहते है । कान्ह और सरस्वती नदी के संगम का बिंदु ये शहर सबसे प्रसिद्ध शहरों में आता है। गणेश भगवान की सबसे ऊंची प्रतिमा 25 फीट लंबी आपको इंदौर शहर में ही देखने को मिलेगी। इंदौर शहर को फूड कैपिटल के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में काफी फेमस हैं। पोहा-जलेबी, समोसा और दाल बाफला का लाजवाब स्वाद निश्चित रूप से आपको शहर के खाने के विकल्पों से विस्मित कर देगा। इंदौर में मानसून का मौसम घूमने का सबसे अच्छा समय है।

राजवाडा (Rajwada Palace)

होलकरों के शासन में मराठा राजवंश की शक्ति को राजवाड़ा में सबसे अच्छा देखा जा सकता है। शहर के बीचोबीच बसा भव्य महल आसानी से इंदौर में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है।इंदौर की पहचान भी इस महल से की जाती है। इसके अंदर एक खूबसूरत गार्डन भी है। साथ ही यहां रानी देवी अहिल्या बाई की मूर्ति, कृत्रिम झरना और फव्वारे है।

लालबाग पैलेस (Lal Bagh Palace )

इंदौर का अधिकांश भाग होलकर और मराठा वंश का प्रमाण है। कहा जाता है कि, लालबाग पैलेस भी होलकरों का अवशेष है। नदी किनारे पर स्थित ये महल भव्य विरासत को दर्शाता है। इसकी जटिल वास्तुकला और शानदार परिवेश इसे इंदौर का पसंदीदा आकर्षण बनाते हैं।

खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) 

कहने की जरूरत नहीं है कि यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और इसमें बहुत सादगी के साथ एक बहुत ही उदार वास्तुकला है।इंदौर में बड़ा गणपति मंदिर सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. जो हिंदू धार्मिक आस्था का प्रतिक है. इस मंदिर में भगवान गणेश की 25 फीट की प्रतिमा स्थापित है।ऐसा कहा जाता है कि यहां पर उल्टा वास्तविक बनाने से श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है, जिसके वजह से आने वाले सभी श्रद्धालुओं गणेश जी की मूर्ति पर उल्टा स्वास्तिक बनाते हैं और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है।

पातालपानी जलप्रपात (Patalpani waterfall)

Indore News: आप पातालपानी झरने पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक मजेदार पिकनिक यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप इस जगह पर जाना चाहते हैं तो मानसून सीजन अच्छा रहेगा। इस जगह को देखने के लिए आपको किसी प्रकार की एंट्री फीस नहीं देनी होती है, यह बिल्कुल फ्री हैं। लोगों का मानना ​​है कि पातालपानी से गिरने वाले पानी का अंत अज्ञात है ।

छप्पन दुकान

यदि आप इंदौर घूमने के लिए जाएं और वहां के छप्पन भोग का स्वाद ना लें तो आपका इंदौर घूमना अधूरा ही रह जाता हैं। 56 स्ट्रीट फूड में आपको कई प्रकार के फूड खाने को मिल जाते हैं। गली सुबह 6 बजे के आसपास जीवंत हो जाती है और आपको नाश्ते में सबसे अच्छा पोहा परोसती है। शाम को बच्चे और परिवार बाजार में आते हैं।

सराफा बाजार 

सराफा मार्केट अपने स्थानीय व्यंजनों और स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है। यहां आपक कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन काफी किफयती दामाों पर मिल जाएंगे। यहां पर परिवार के साथ एक अच्छा टाइम स्पेंड किया जा सकता है। रात का बाजार स्थानीय लोगों और पर्यटकों को आकर्षित करता है जो स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखना चाहते हैं।

लोटस वैली

लोटस वैली इंदौर से महज 25 किलोमीटर दूर गुलावट गांव में गुलज़ार है। पूरी झील कमल के फूलों से गुलाबी नजर आती है। यहां का सनसेट कन्याकुमारी और गोवा जैसा ही है। लोग लोटस वैली पर वीक एंड ट्रिप प्लान के साथ फोटो शूट और प्री वेडिंग शूट करने आते हैं। इसके अलावा इंदौर के आसमान घूमने के और भी कई स्थान है। इंदौर पुरे साल में किसी भी समय यात्रा की जा सकती है। जब तापमान सुखद रहता है तो कई आकर्षक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त है। इंदौर में गर्मी का मौसम मार्च से शुरू होता है और जून के अंत तक चलता है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply