Ajab GazabHealth

एलोवेरा का इस तरह सेवन कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों से बचाएगा , यहाँ विस्तार से जानिए

एलोवेरा का इस तरह सेवन कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों से बचाएगा , यहाँ विस्तार से जानिए :- एलोवेरा को घृतकुमारी या ग्वारपाठे के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। इसमें कई प्रकार के ऐसे गुण मौजूद है जो कई खतरनाक बीमारियों को हमेशा के लिए ठीक कर देते हैं।एलोवेरा में 12 विटामिन, 18 अमीनो अम्ल, 20 मिनरल्स, 75 योगिक पोस्टिक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम होते हैं जो शरीर के सारे विजातीय पदार्थों को बाहर निकाल लेते हैं।

 

एलोवेरा के प्रयोग से क्रॉनिक डी जनैरेटिव बीमारियां दूर हो जाती है। प्रतिदिन एलोवेरा के सेवन करने से गठिया, जोड़ों का दर्द, चर्म रोग, ब्लड शुगर, हार्ट अटैक, बल्ड प्रेशर, क्लोन कैंसर, आदि लाइलाज बीमारियों से राहत मिलती है। एलोवेरा एंटी सैप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी फंगस गुणों वाला पौधा हैं। तो आईए जानते हैं इसके कुछ आयुर्वेदिक गुण को।

1. प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बे ओर कील मुंहासे दूर होते हैं।

2. चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे या फोड़े-फुंसी पर एलोवेरा लगाने से इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

3. प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन करने से घटिया और जोड़ों का दर्द शीघ्र ही ठीक हो जाता है।

4. पुरानी से पुरानी दाद खाज खुजली को मिटाने के लिए प्रतिदिन एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए और एलोवेरा को स्किन पर लगाना चाहिए इससे सभी प्रकार के चर्म रोग दूर होते हैं।

5. आंखो को नीचे काले घेरे या चकत्ते बन जाने पर एलोवेरा जेल लगाने से काले घेरे शीघ्र ही समाप्त हो जाते हैं।

6. डेंगू, मलेरिया, साइनस, सिरदर्द, डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी जैसी खतरनाक बीमारियों से निजात पाने के लिए एलोवेरा जूस का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। एलोवेरा का सेवन करने वाले को भविष्य में कभी भी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां नहीं होती।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply