India

ऐसी महिलाएं हंसते-खेलते घर को कर देती है तबाह, परिवार के लोगों के लिए बन जाती है काल

ऐसी महिलाएं हंसते-खेलते घर को कर देती है तबाह, परिवार के लोगों के लिए बन जाती है काल

Chanakya Niti: दुनिया के महान कूटनीति को में से एक आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य की नीति को पढ़ने के बाद मनुष्य सफलताओं की ओर बढ़ता रहता है। उन्होंने समाज के विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला है। चाणक्य ने अपनी नीतियों में महिलाओं का सबसे ज्यादा जिक्र किया है उन्होंने अपनी नीति में कुछ ऐसी महिलाओं का जिक्र किया है जो हंसता खेलता घर बर्बाद कर देती हैं। आईए जानते हैं उन महिलाओं के बारे में।

ऐसी महिलाएं हंसते-खेलते घर को कर देती है तबाह, परिवार के लोगों के लिए बन जाती है काल

चाणक्य के मुताबिक कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो अपने घर को स्वर्ग बना देती हैं जबकि कुछ महिलाएं अपने घर को नर्क बना देती हैं।यदि आप उन महिलाओं को जानना चाहते हैं जो आपका जीवन बर्बाद कर सकती हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार से।

ऐसी महिलाओं से हमेशा रखें दूरी

चाणक्य ने बताया है कि ऐसी महिलाएं जिसका चरित्र ठीक ना हो और उसका व्यवहार खराब हो ऐसी महिलाओं से हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहिए। ऐसी महिलाएं हंसते खेलते परिवार को बर्बाद कर देती हैं। इसके अलावा घर में क्लेश का कारण भी बनती हैं। उन्होंने बताया है कि खराब चरित्र वाली महिलाएं पूरे खानदान की बदनामी की वजह बनती है।

घर में अतिथि का स्वागत और इज्जत ना देने वाली महिलाएं हमेशा अपनों से दूर कर देती हैं। चाणक्य के मुताबिक ऐसी महिलाएं जो मेहमान का स्वागत और उनके आने पर खुशी ना जाहिर करती हैं। ऐसी महिलाएं बेकार होती हैं। इस टाइप की महिलाएं केवल अपने बारे में सोचती हैं और सेल्फिश होती हैं वह कभी भी दूसरे का फायदा नहीं देख सकती हैं।

चाणक्य ने अपनी नीतियों में साफ तौर पर कहा है कि एक जाहिल अनपढ़ और अशिक्षित औरत से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसी महिलाएं बेवजह पैसा खर्च करती हैं और बच्चों को अच्छे संस्कार देने में नाकाम रहती हैं। ऐसी महिलाएं परिवार के लिए मुसीबत का सबब बनती है।

इसके अलावा आर्थिक स्थिति भी कमजोर कर देती हैं। ऐसे में इन महिलाओं से हमेशा दूर रहें। वहीं दुष्ट और लालची महिलाओं से भी दूर रहने की चाणक्य हिदायत देते हैं। ऐसी महिलाएं आपको हमेशा मुश्किल में डालेंगी।

इसे जरूर पढ़ें – शादी रोको, दूल्हा सिर्फ मेरा है.. छत पर चढ़कर चिल्लाने लगी साली, बोली- जिजू संग लूंगी फेरे

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply