google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
Ajab Gazab

क्या आपके पास है 2 रुपये का पुराना सिक्का? चुटकी बजाते ही हो सकते हैं मालामाल; बस करना होगा ये काम


ओल्ड इज गोल्ड यह कहावत तो सभी ने सुनी होंगी मतलब यह कि पुरानी होने के बावजूद कुछ चीजें कीमती भी होती हैं, यदि आपके पास भी कुछ ऐसे ही पुरानी चीजें हैं तो वाकई वर्तमान में उनकी कीमत बढ़ जाती है अक्सर हमने देखा है कि लोग पुराने नोट और सिक्कों को भी संभाल कर रखते हैं क्योंकि क्या पता किस से दिन ये एंटीक चीजों का कलेक्शन उनके किसी काम आ जाए या हो सके उन एंटीक चीजों के कलेक्शन से उन्हें अच्छी कीमत मिल रही हो, ऐसे में आपको बता दें कि अगर आपके पास भी ऐसे एंटीक कलेक्शन सिक्कों का है तो आपको भी इनके अच्छे दाम मिल सकते हैं आज हम आपको ₹2 के पुराने सिक्कों की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपके पास है ₹2 के पुराने सिक्के
ई कॉमर्स के वेबसाइट पर पुराने एंटीक नोटों और सिक्कों की सेल चलती रहती है,जिसके पास जो पुराने सिक्कों की कलेक्शन होते हैं वह अपने कलेक्शन की तस्वीर और अनुमानित राशि की एक पोस्ट बनाकर डाल देते हैं अगर किसी के पास ₹2 का पुराना सिक्का जिस पर भारत का नक्शा बना हो और हिंदी में राष्ट्रीय एकता इंग्लिश में नेशनल इंटीग्रेशन लिखा हो तो सिक्के की वैल्यू बढ़ जाती है और हो सकता है इसके आपको हजारों रुपए तक मिल सकते और कोई-कोई तो ऐसे हैं जो क्विकर. कॉम पर यह सिक्के बेचने पर हजारों के बजाय लाखों रुपए भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं। बशर्ते वह सिक्का एकदम यूनिक और पुराना होना चाहिए।

ऐसे बेचे पुराने सिक्कों को

ई कॉमर्स की वेबसाइट खरीदार और बेचने वालों का एक पुल है जिसमें खरीदने वाले और बेचने वालों के बीच ही पैसों की डील होती है यदि दोनों के बीच समझौता हो जाता है, तब दोनों एक दूसरे से डायरेक्ट डील कर सकते हैं, वेबसाइट पर आपको तमाम ऐसे एंटीक कलेक्शन मिल जाएंगे जिसकी लोगों ने पोस्ट बनाकर ई-कॉमर्स के वेबसाइट पर जाकर अपलोड किया है जहां उसकी अनुमानित राशि भी दर्ज है। ठीक इसी तरह से आपको भी एक पोस्ट बनाना होगा और उसे ई कॉमर्स की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी इसके बाद जो भी यूजर आप से वह सिक्के खरीदना चाहेगा,वह आपसे कांटेक्ट कर लेगा।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply