HealthIndia

क्यों सोना चाहिए तकिए के बिना , डॉक्टर ने बताए 4 बड़े फायदे

क्यों सोना चाहिए तकिए के बिना , डॉक्टर ने बताए 4 बड़े फायदे

Why should one sleep without a pillow, doctor told 4 big benefits

Benefits Of Sleeping Without Pillow: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हमें रात के वक्त 7 से 8 घंटे की सुकून भरी नींद लेनी चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी फंक्शंस सही तरीके से काम करता है. अगर नींद में कमी आ जाए तो सुस्ती और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आमौतर हम रोग आराम के लिए तकिए का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये राहत लॉन्ग टर्म में आफत भी बन सकता है.

तकिए से होता है नुकसान

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रांची (Rajendra Institute of Medical Sciences, Ranchi) के न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार (Dr. Vikas Kumar) ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “कुछ छोटी आदतें हमारे जीवन में बड़ा बदलाव करते हैं ऐसे ही आदतों में है रात को बिना तकिए का सोना, इससे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं और गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है,ये आपकी स्पाइन से जड़ी समस्याओं को कम करता है. अगर आप पूरी तरीके से तकिया नहीं छोड़ सकते तो कोशिश करें की आपका तकिया पतला हो”

तकिया छोड़ने के फायदे

1. स्लीपिंग पोश्चर में सुधार होता है

2. पीठ और गर्दन के दर्द को कम करता है

3. एलर्जी को कम करता है

4. तनाव कम हो सकता है

करवट सोने वाले क्या करें?

डॉ. विकास कुमार ने कहा, “अगर आपको करवट सोने की आदत है,तो कोशिश करें कि ऐसा तकिया हो, जिससे आपका सर न बहुत ऊंचा हो , ना बहुत नीचे.” यानी यहां भी पतला तकिया यूज करने की सलाह दी गई है. आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग काफी ऊंचा तकिया यूज करते हैं, लंबे समय तक ऐसा करने से गर्दन और रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply